Follow Us On Goggle News

LIC IPO Update: इंतजार खत्म ! 4 मई को आयेगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, 902-949 रुपये प्रति शेयर होगा प्राइस बैंड.

इस पोस्ट को शेयर करें :

LIC IPO Date Announced : देश का सबसे बड़ा आईपीओ 4 मई को खुलेगा. उक्त जानकारी निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग ( DIPAM ) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बुधवार को दिया. आधिकारिक घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा आईपीओ 4 मई को खुलेगा. एलआईसी आईपीओ के लिए प्राइस बैंड प्रति शेयर 902 रुपये से 949 रुपये तय किया गया है.

LIC IPO Date Announced : देश के सबसे बड़े आईपीओ का इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग ( DIPAM ) की ओर से इसे लॉन्च करने को लेकर आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। दीपम (DIPAM ) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बुधवार को इसके बारे में जानकारी दी। आधिकारिक घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी का आईपीओ चार मई को खुलेगा और नौ मई को बंद होगा। इसके अलावा ये बाजार में 17 मई को लिस्ट हो सकता है।

DIPAM  सचिव ने किया एलान : 

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग ( DIPAM ) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बताया कि एलआईसी आईपीओ के लिए प्रति शेयर 902 रुपये से 949 रुपये पर प्राइस बैंड निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि हम इसे एलआईसी 3.0 चरण कहेंगे। गौरतलब है कि एलआईसी की इस आईपीओ के लिए करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसके जरिए सरकार एलआईसी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। यहां बता दें कि पहले इसका आकार 65 हजार करोड़ रुपये रखने का निर्णय किया गया था, जिसे अब बदल दिया गया है। 

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : खुशखबरी ! सोने-चांदी के रेट में आयी भारी गिरावट, ₹3400 से अधिक सस्ती हुई चांदी, जानिए आज क्या है कीमत.

एंकर निवेशकों के लिए दो मई को खुलेगा :

दीपम सचिव ने आईपीओ को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि एलआईसी के आईपीओ से सरकार 20,557 करोड़ रुपये जुटाएगी। सब्सक्रिप्शन के लिए यह इश्यू 9 मई 2022 तक खुला रहेगा। आईपीओ 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री के लिए एक शुद्ध पेशकश होगी। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि एंकर निवेशकों के लिए यह मेगा आईपीओ दो मई को खोल दिया जाएगा।

कर्मचारियों-पॉलिसीधारों को इतनी छूट :

उन्होंने कहा कि पहले सामने आए भू-राजनैतिक हालातों के लगे अस्थायी झटकों से अब बाजार उबर गया है। पांडे ने कहा कि रिटेल निवेशकों और कर्मचारियों समेत एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए छूट का प्रावधान किया गया है। आईपीओ में रिटेल निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी, जबकि पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दिए जाने का फैसला किया गया है। इश्यू के लिए बिड लॉट 15 तय किया गया है। 

यह भी पढ़ें :  Farm Laws Repeal Bill 2021 : लोकसभा में कल पेश होगा कृषि कानून रद्द करने का विधेयक, भाजपा ने जारी किया थ्री लाइन व्हिप.

पूरी तरह ऑफर फॉर सेल  :

तुहिन कांत पांडे ने कहा कि कैपिटल मार्केट के प्रतिकूल हालात के मद्देनजर एलआईसी आईपीओ का आकार बिल्कुल सही है। इससे कैपिटल की कमी नहीं होगी और मॉनेटरी सप्लाई भी बाधित नहीं होगी। गौरतलब है कि एलआईसी आईपीओ पूरी तरह से ऑफर ऑन सेल होगा। कंपनी इसके जरिए एंकर निवेशकों के लिए 5.929 करोड़ शेयर जारी करेगी। कर्मचारियों के लिए 15.8 करोड़ शेयर और पॉलिसीधारकों के लिए 2.214 करोड़ शेयर रिजर्व रखे गए हैं। इसके अलावा क्यूआईबी के लिए 9.883 शेयर निर्धारित किए गए हैं।  

LIC IPO को लेकर पहले सरकार की ये थी योजना :

बता दें कि एलआईसी आईपीओ को लेकर पहले सरकार की योजना पांच फीसदी हिस्सेदारी बेचने की थी। इसके तहत कंपनी 31.6 करोड़ शेयर जारी करने वाली थी। लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बाजार में आई उथ्ल-पुथल के मद्देनजर इसका आकार छोटा कर दिया गया। आपको बता दें कि भले ही सरकार ने आईपीओ का आकार 65 हजार करोड़ रुपये से घटाकर 21 हजार करोड़ रुपये कर दिया है, लेकिन फिर भी ये सबसे बड़ा आईपीओ होगा। 

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : सोने के भाव ने उड़ाई लोगों की नींद, जानिए आज क्या है सोने - चांदी का भाव.

एलआईसी ( LIC ) में सरकार की 100% हिस्सेदारी :

गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी है। यानी सरकार के पास कंपनी के 632.49 करोड़ शेयर हैं। यहां बता दें कि इससे पहले कंपनी ने जो योजना बनाई थी, उसके मुताबिक, पॉलिसीधारकों के लिए आईपीओ के इश्यू साइज में 10 फीसदी, जबकि कर्मचारियों के लिए पांच फीसदी का हिस्सा निर्धारित किया गया था। 

( source : amarujala.com )


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page