Follow Us On Goggle News

IAS Officer Smita Sabharwal: देश की सबसे खूबसूरत IAS अधिकारियों में शुमार है ये लेडी, टीना डाबी को भी छोड़ती हैं पीछे.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IAS Officer Smita Sabharwal: अब तक आपने कई महिला अफसरों के बारें में पढ़ा या सुना होगा, जो देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC पास कर चर्चा में रहीं। अपने काम के बलबूते उन्होंने कई मुकाम हासिल किए और उनकी एक अलग ही पहचान है। इन्हीं महिला अफसरों में एक हैं पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग की IAS स्मिता सभरवाल (Smita Sabharwal)। ‘जनता की अधिकारी’ कही जाने वाली सभरवाल को उनके काम ने देशभर में पहचान मिली। उनका नाम सबसे खूबसूरत महिला अफसरों में भी शामिल है। उन्होंने सिर्फ 22 साल में ही सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) क्वॉलिफाई कर लिया था। पढ़िए स्मिता सभरवाल के IAS बनने से लेकर अलग पहचान बनाने तक की कहानी…

 

IAS Officer Smita Sabharwal 2 IAS Officer Smita Sabharwal: देश की सबसे खूबसूरत IAS अधिकारियों में शुमार है ये लेडी, टीना डाबी को भी छोड़ती हैं पीछे.

23 साल की उम्र में बनीं IAS अधिकारी: IAS Officer Smita Sabharwal

जिस लेडी ऑफिसर की हम यहां बात करेंगे उन्हें पीपल्स ऑफिसर कहा जाता है. ये महज 23 साल की उम्र में IAS बन गई थीं. इनका नाम है स्मिता सभरवाल. स्मिता सभरवाल ने एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने अनुकरणीय कार्य से कई प्रशंसाएं अर्जित की हैं. वह पूरे देश में आईएएस उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा हैं.स्मित 2000 बैच की आईएएस टॉपर हैं. उन्होंने चौथी रैंक हासिल की थी.

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Cylinder Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

स्मिता सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी कर्नल पीके दास और पूरबी दास की बेटी हैं. मूल रूप से दार्जिलिंग की रहने वाली स्मिता ने नौवीं कक्षा से हैदराबाद में पढ़ाई की. उन्होंने अपनी 12वीं सेंट एन्स, मेरेडपल्ली, हैदराबाद से पूरी की. उन्होंने अपनी बारहवीं कक्षा (आईसीएसई बोर्ड) में प्रथम स्थान हासिल किया था.

इसके बाद उन्होंने सैंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर वुमेन से बीकॉम किया. स्मित आईएएस एग्जाम के पहले प्रयास में नाकाम रही थीं. 2000 में उन्होंने दूसरी बार एग्जाम दिया. इस बार उन्होंने ना सिर्फ परीक्षा पास की बल्कि चौथी रैंक भी हासिल की. 23 साल की उम्र में ही उन्हें ये कामयाबी मिली.

 

IAS Officer Smita Sabharwal 1 IAS Officer Smita Sabharwal: देश की सबसे खूबसूरत IAS अधिकारियों में शुमार है ये लेडी, टीना डाबी को भी छोड़ती हैं पीछे.

स्मिता ने इसके बाद तेलंगाना कैडर के आईएएस की ट्रेनिंग ली. वह चितूर में सब-कलेक्टर रहीं. इसके अलावा वह कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर,वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं.

स्मिता की तैनाती जहां-जहां हुई, लोगों के दिल में उन्होंने अपनी जगह बना ली. उनकी इमेज जनता की अधिकारी वाली बन गई है. अपने कार्यकाल के दौरान स्मिता कई बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां संभाली हैं. उन्हें तेलंगाना राज्य में किए गए कई सारे सुधारों के लिए जाना जाता है.

यह भी पढ़ें :  Mukhyamantri Abhyudaya Yojana : शुरू हुई IAS और IPS की फ्री कोचिंग, ऑनलाइन चलेंगी कक्षाएं.

वह मुख्यमंत्री कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी भी हैं. वर्तमान में, वह तेलंगाना के सीएम की सचिव हैं. वह सचिव, ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग और मिशन भगीरथ के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी संभालती हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page