Follow Us On Goggle News

GST on Products: जीएसटी से बचने के लिए 30 किलो की पैकिंग शुरू, पुराने रेट में मिल सकेगा सामान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

GST on Products: महंगाई (Inflation) आम लोगों को आज (18 जुलाई) से और सताएगी। जरूरत की तमाम वस्तुओं (Daily Essential Items) के दाम बढ़ जाएंगे। जीएसटी काउंसिल की 29 जून को हुई बैठक के बाद से ही खाद्यान्न बाजार में कीमतों में तेजी का सिलसिला शुरू हो गया था। रोजमर्रा की वस्तुएं जैसे दही, लस्सी, चावल, पनीर और अन्य की कीमतें सोमवार से बढ़ सकती हैं। सरकार ने इन वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। साथ ही अस्पतालों में इलाज के लिए भी अब लोगों को अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे।

खुले अनाज पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं थीं। सोमवार से नये प्राविधान लागू होने के बाद कई वस्तुओं की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। यह तेजी पांच प्रतिशत से भी ज्यादा है। हालांकि कुछ वस्तुएं पुरानी दर पर भी बिक रही हैं क्योंकि नया पैक अभी बाजार में नहीं आया है।

यह भी पढ़ें :  Sahara India Refund: कोर्ट ने दिया आदेश: हर्जाना के साथ पूरा पैसा लौटाएगा सहारा इंडिया.

GST on Products जीएसटी से बचने के लिए 30 किलो की पैकिंग:

नये प्राविधान के तहत 25 किलो से ज्यादा के प्री-पैक्ड खाद्यान्न पर जीएसटी नहीं लगाया गया है। साथ ही खुदरा दुकानदारों की ओर से पैक्ड फूड आइटम पर भी जीएसटी नहीं लगेगा। बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि आटा में तेजी आई है। चावल व दाल का भाव पहले ही बढ़ा दिया गया था। गुड़ में भी तेजी है। उन्होंने कहा कि खुदरा विक्रेता जिस दर पर खरीदारी करेंगे उस पर मार्जिन रख कर बेचेंगे। दरों को लेकर स्थिति स्पष्ट होने में कुछ समय लगेगा। महाराजगंज अनाज मंडी के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि अब जीएसटी से बचने के लिए 30 किलो की पैकिंग शुरू कर दी गई है। गेहूं में आज तेजी दर्ज की गई।

GST on Products खाद्यान्न – पूर्व की कीमत – अब

  • आटा- 28 से 30 रु 30 से 32 रुपये किलो
    चावल मंसूरी 24 से 26 26 से 28 रु किलो
    सुपर उसना 31 रु 35 रुपये किलो
    गेहूं 23-24 24 से 25 रुपये किलो
    चना दाल 70 रु 75 रुपये किलो
    अरहर दाल 105 110 रुपये किलो
    मूंग दाल 100 रुपये 110 रुपये किलो
    गुड़ 55 रुपये 60 रुपये किलो
  • राज ब्रांड लस्सी:
    200 एमएल 14 15 रुपये
  • लस्सी:
    160 एमएल 12 14 रुपये
    घी 560 595 रुपये किलो
    दही 105 रुपये 115 रुपये किलो
यह भी पढ़ें :  New GST Rates : ईंट बनाने, कारोबार करने वालों को अब देना पड़ेगा ज्यादा GST, इस मामले में लागू होगा 12% रेट.

GST on Products मिलर की वजह से बढ़ानी पड़ती है कीमत:

खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि हम कीमत नहीं बढ़ाते हैं। थोक मंडी में कीमत बढ़ती है। थोक मंडीदारों का कहना है कि मिलर मनमानी कर रहे हैं। जीएसटी तो आज लगा लेकिन पांच प्रतिशत से अधिक चावल का दाम तो पहले ही बढ़ा दिए। अनुज डेयरी प्राइवेट लिमिटेड के जीएसम कृष्ण कुमार कंठ ने कहा कि बटर और दूध को छोड़कर अन्य डेयरी उत्पादों के भी दाम बढ़ गए हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page