Follow Us On Goggle News

GST ON Ice Cream Parlour: पार्लर में आइसक्रीम खाने पर 18% लगेगा जीएसटी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

GST ON Ice Cream Parlour: पार्लर या ऐसे किसी आउटलेट में बिकने वाली आइसक्रीम पर 18% जीएसटी लगेगा। इसके साथ ही बढ़े टैक्स पर आइसक्रीम पार्लर को इनपुट टैक्स क्रेडिट भी मिलेगा। सीबीआईसी ने विभिन्न वस्तुओं पर टैक्स लायबिलिटी को लेकर विस्तृत स्पष्टीकरण में यह स्पष्ट किया है। पहले आइसक्रीम पर 5% जीएसटी था, पर इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलता था।

GST ON Ice Cream Parlour: केंद्र ने आइसक्रीम पार्लरों को राहत दी क्योंकि 18 प्रतिशत जीएसटी पूर्वव्यापी रूप से प्रभावी नहीं था। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने स्पष्ट किया है कि पार्लर या ऐसे आउटलेट द्वारा बेची जाने वाली आइसक्रीम पर पूरी तरह से स्पष्टीकरण के हिस्से के रूप में इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ 18 प्रतिशत वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लगेगा। कई वस्तुओं और सेवाओं पर कर देयता को लेकर बोर्ड ने एक परिपत्र में उल्लेख किया है कि बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के 5 प्रतिशत की दर से जीएसटी को आकर्षित करने वाले आइसक्रीम पार्लरों के पिछले कर बकाया को अनावश्यक मुकदमेबाजी से बचने के लिए भुगतान किए गए जीएसटी के रूप में माना जाएगा। साथ ही, यह स्पष्ट किया गया है कि उच्च दर 6 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होगी। सीबीआईसी ने कहा, “चूंकि निर्णय केवल पिछले अभ्यास को नियमित करने के लिए है, जीएसटी की कोई वापसी की अनुमति नहीं दी जाएगी, अगर पहले से ही 18 प्रतिशत का भुगतान किया गया है।

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

सर्कुलर में यह खास: GST ON Ice Cream Parlour

इसके अलावा, एक ही परिपत्र में, वित्त मंत्रालय ने कहा कि प्रवेश या प्रवेश के लिए संभावित छात्रों से शुल्क या शुल्क, या पात्रता प्रमाण पत्र जारी करने और नेपाल और भूटान दोनों से ट्रांजिट कार्गो से जुड़ी सेवाओं को जीएसटी से छूट दी गई है। सर्कुलर में यह भी बताया गया है कि होटल और टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटरों द्वारा वसूले गए रद्दीकरण शुल्क पर उसी जीएसटी दर पर कर लगाया जाएगा, जो मूल सेवा पर लागू होता है। इसने स्पष्ट किया कि बैटरी वाले या बिना बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन पर 5 प्रतिशत जीएसटी दर लगेगी, जबकि ताजे आमों, कटे हुए आमों और सूखे आमों के अलावा आमों पर 12 प्रतिशत की जीएसटी दर लगेगी।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page