Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today: देशभर में सस्ता हुआ सोना – चांदी! आज से नए रेट लागू , यहाँ देखें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today: शादी-ब्याह के सीजन में शादी वाले घरों सोने चांदी के गहनों की खरीददारी की जाएगी. ऐसे में अगर आप सोना और चांदी Gold Silver Price Today खरीदना चाहते हैं या फिर आप सोने में निवेश (Gold investment) करने का प्लान बना रहे है तो सुनहरा अवसर है. सोना एक बार फिर 50 हजार के भाव के करीब आता दिख रहा है, जबकि चांदी 62 हजार के आसपास कारोबार कर रही है.

 

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 165 रुपये गिरकर 50,643 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. सुबह यह 50,675 के स्‍तर पर खुला था, लेकिन निवेशकों की बिकवाली से सोने की कीमत में 0.32 फीसदी की गिरावट दिखी. पिछले कई सत्रों से सोने की कीमत लगातार गिर रही है. पिछले महीने 55 हजार के करीब पहुंचने वाला सोना अब 50 हजार के आसपास ट्रेडिंग कर रहा है.

यह भी पढ़ें :  Sahara India Fraud Case: सहारा इंडिया प्रमुख की गिरफ्तारी को छापेमारी शुरू, कब तक मिलेगा आपका पैसा ?

 

चांदी की चमक भी कम हुई: Gold Silver Price Today

MCX पर सोने के साथ चांदी के वायदा भाव में भी बड़ी गिरावट दिखी. सुबह के कारोबार में चांदी 331 रुपये फिसलकर 62,151 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई. इससे पहले 62,207 रुपये के भाव पर खुलकर चांदी की शुरुआत हुई, लेकिन निवेशकों ने यहां भी ठंडा रुख अपनाया जिससे कीमत में 0.53 फीसदी की गिरावट आई. चांदी का भाव भी पिछले कुछ सत्रों से लगातार गिर रहा है. पिछले महीने एक समय 72 हजार के आसपास बिक रही चांदी अब करीब 10 हजार रुपये सस्‍ती होकर 62 हजार के आसपास आ गई है.

 

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है रेट: Gold Silver Price Today

सोने-चांदी कीमत ग्‍लोबल मार्केट में भी नीचे आ रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.21 फीसदी टूटकर 1,864.76 डॉलर प्रति औंस रहा. चांदी भी 0.22 फीसदी फिसलकर 22.55 डॉलर प्रति औंस के भाव पहुंच गई. पिछले महीने ग्‍लोबल मार्केट में भी सोने के दाम 2,000 डॉलर प्रति औंस को पार कर गए थे, जबकि चांदी 26 डॉलर प्रति औंस के ऊपर बिक रही थी.

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : सोने हुआ महंगा, जानें कितनी हुई 10 ग्राम की कीमत.

 

इसलिए आ रही कीमतों में गिरावट:

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पिछले दिनों ग्‍लोबल इकॉनमी की विकास दर सुस्‍त रहने का अनुमान जताया. IMF ने कहा कि चालू वित्‍तवर्ष में ग्‍लोबल इकॉनमी 3.8 फीसदी के बजाए 3.6 फीसदी की दर से वृद्धि करेगी. इसके बाद ब्रेंट क्रूड की कीमतों में गिरावट दिखी और पीली धातु की मांग पर भी दबाव बढ़ गया. IMF ने महंगाई बढ़ने को लेकर भी अनुमान जताया जिससे कीमती धातुओं के भाव में गिरावट रही, क्‍योंकि इसकी मांग सुस्‍त हो गई.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page