Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today: फिर सस्ता हुआ सोना-चांदी, यहाँ चेक करें लेटेस्ट रेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today: अगर आप भी शादी-ब्याह के लगन में आप भी सोना या फिर सोने के गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी और अच्छी खबर है. भारतीय सर्राफा बाजार में इन दिनों सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. अगर आप आज गहने बनवाने या सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आज की दिन आपके लिए काफी बढ़िया साबित होने वाला है. दरअसल आज सोने के दाम में गिरावट देखी जा रही है.

सोना और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. आज मंगलवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में सोना 28 रुपये की गिरावट के साथ 51,192 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,220 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें :  Bihar Police 2021 : बिहार पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण रहा साल 2021, पढ़िए ये विशेष रिपोर्ट.

चांदी की कीमत भी 203 रुपये की गिरावट के साथ 55,297 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 55,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना सुस्ती के साथ 1,727 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं चांदी बिना किसी घट-बढ़ के 18.64 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही.

 

क्यों गिर रहा सोना: Gold Silver Price Today

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट (जिंस) दिलीप परमार ने कहा,‘‘अंतराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में नरमी से दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में 28 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही.’’ दरअसल, अमेरिका के 10 साल का बॉन्‍ड यील्‍ड अभी काफी ज्‍यादा है, जबकि डॉलर दो दशक शीर्ष पर है और दोनों ही कारण सोने की कीमतों पर दबाव बना रहे हैं. यही कारण है कि फिलहाल सोने की कीमतों में खास उछाल नहीं दिखेगा.

 

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव? Gold Silver Price Today

बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Good Bye 2021: इस साल भारत में घटीं अच्छी-बुरी वे घटनाएं, जो रहेंगी हमेशा याद.

जेम्स और ज्वेलरी का निर्यात 55 फीसदी बढ़ा: Gold Silver Price Today

गौरतलब है कि जेम्स (Gems) और ज्वेलरी (Jewellery) निर्यात में 2021-22 में तेजी आई है और पिछले वित्त वर्ष की तुलना में यह करीब 55 फीसदी बढ़कर 39.15 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. इंडस्ट्री बॉडी जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानी जीजेईपीसी (GJEPC) ने बताया कि रत्न एवं आभूषण का ग्रॉस निर्यात 2020-21 में 25.40 अरब डॉलर रहा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page