Follow Us On Goggle News

Gold Silver Price Today: देशभर में आज से लागू हुए सोना – चांदी के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold Silver Price Today: अगर आप भी शादी-ब्याह के लगन में आप भी सोना या फिर सोने के गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी और अच्छी खबर है. भारतीय सर्राफा बाजार में इन दिनों सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. अगर आप आज गहने बनवाने या सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आज की दिन आपके लिए काफी बढ़िया साबित होने वाला है. दरअसल आज सोने के दाम में गिरावट देखी जा रही है.

एमसीएक्स सोना अगस्त वायदा 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 50,530 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता हुआ देखा गया है. एमसीएक्स चांदी जुलाई वायदा 1.41 फीसदी यानी 861 रुपये की गिरावट के साथ 60,410 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार करती हुई देखी गई है

बता दें, चार दिनों में सोने में लगभग 500 रुपये की गिरावट आते हुए देखी गई है. सोना एक सीमित दायरे में कारोबार करता हुआ देखा गया है. वैश्विक बाजारों में, सोना 0.3% की गिरावट के साथ 1,827.03 डॉलर प्रति औंस हो गया, क्योंकि अमेरिकी डॉलर दो दशक के उच्च स्तर के करीब था. मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के लिए ग्रीनबैक-कीमत वाले बुलियन को अधिक महंगा बनाता है. हाजिर चांदी 1% गिरकर 21.45 डॉलर प्रति औंस हो गई.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए आज आपके शहर में क्या है सोने-चांदी के भाव?

जानकारों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से सोने के कारोबार को कोई दिशा नहीं मिल रही है, जिससे यह आने वाले समय में जारी रह सकता है. फेड और अन्य केंद्रीय बैंकों की मौद्रिक नीति के रुख का आकलन किया जाता है. वैश्विक विकास की चिंताओं और मुद्रास्फीति की चिंताओं ने सोने के लिए सीमित गिरावट दर्ज की है. लेकिन फेड के रुख से अमेरिकी डॉलर को समर्थन मिल सकता है और इससे सोने की कीमतों पर असर पड़ सकता है.

इस सप्ताह वाशिंगटन डीसी में फेड चेयरपर्सन जेरोम पॉवेल की गवाही पर सोने के व्यापारियों की नजर होगी. इस महीने की शुरुआत में, फेड ने 75 आधार अंक (bps) की दर में बढ़ोतरी की और जुलाई में दरों में फिर से तेजी से बढ़ोतरी की उम्मीद है. उच्च ब्याज दरें और बॉन्ड यील्ड सोने को रखने की अवसर लागत को बढ़ाते हैं, जिससे कुछ भी नहीं मिलता है.

यह भी पढ़ें :  Cryptocurrency Prices Today: दुनियाभर में आज से लागू हुए क्रिप्टोकरेंसी के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

 

देश के प्रमुख शहरों में सोने-चांदी के रेट: Gold Silver Price Today

अहमदाबाद में 22 कैरेट सोने के रेट 47500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं. मुंबई में 22 कैरेट सोने के रेट 47450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं. कोलकाता में 22 कैरेट सोने के रेट 47450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोले जा रहे हैं. जयपुर में 22 कैरेट सोने के रेट 47,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बोले जा रहे हैं. लखनऊ में 22 कैरेट सोने के रेट 47,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं. सूरत में 22 कैरेट सोने के रेट 47,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं. दिल्ली में 22 कैरेट सोने के रेट 47,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं. वहीं, चांदी के भाव 60,500 रुपये प्रति किलो पर बोली जा रही है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page