Follow Us On Goggle News

Gold-Silver Price Today : आज फ‍िर महंगा हो गया सोना और चांदी, तुरंत चेक करें नए रेट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold-Silver Price Today : पिछले एक महीने में सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट आई है. एमसीएक्स (MCX) पर सोना 10 ग्राम Gold का वायदा रेट अभी 50,947 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है, इस महीने के शुरुआत में सोना 55,600 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था. आइए जानते हैं लेटेस्ट रेट.

 

Gold-Silver Price Today : पिछले एक महीने में सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट आई है. हालांकि, आज सोने की कीमत में थोड़ी तेजी दिखी है. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 9.10 मिनट पर 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 50,990 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया था, जो खबर लिखे जाने तक 50,947 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट पर ट्रेडिंग कर रहा है. इससे पहले सोने के भाव लगातार गिरावट से एक महीने के निचले स्‍तर पर पहुंच गए थे. आज सुबह MCX पर सोने के रेट में 0.25 फीसदी का उछाल दिखा है. हालांकि अब भई सोने की कीमत में बहुत ज्यादा तेजी नहीं आई है.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

 

चांदी की कीमत में भी उछाल 

सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी तेजी आई है. MCX पर बुधवार को चांदी के वायदा भाव में 0.23 फीसदी से भी ज्‍यादा का उछाल दिखा, जिससे चांदी के रेट एक बार फिर 67 हजार के पार पहुंच गए. खबर लिखे जाने तक चांदी का वायदा भाव 67,102 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले लगातार गिरावट से चांदी के रेट 67 हजार से नीचे पहुंच गए थे.

 

वैश्विक बाजार में दिख रही है तेजी 

भारतीय वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का माहौल है लेकिन वैश्विक मार्केट में सोने-चांदी में तेजी है. सोने का हाजिर भाव 0.28 फीसदी बढ़त के साथ 1,920.6 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. 

 

क्या कहते हैं एक्स्पर्ट्स?

मार्केट के एक्स्पर्ट्स की मानें तो रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध समाप्‍त होने के बाद सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आ सकती है. दरअसल, रूस के पास भी सोने का बड़ा भंडार है और वह इसे ग्‍लोबल मार्केट में बेचने की तैयारी कर रहा है. अगर सोने का यह भंडार बाजार में आता है तो  मार्केट में इसकी आपूर्ति बढ़ेगी और कीमतों में बड़ी गिरावट आ सकती है. लेकिन यह कब संभव होगा इसके कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

 

ऐसे चेक कर सकते हैं अपने शहर की कीमत

देशभर में सोने के आभूषणों की कीमत अलग-अलग होती है, क्‍योंकि उसमें उत्पाद शुल्क, राज्‍यों के टैक्‍स और मेकिंग चार्ज का हिस्‍सा भी होता है. आप अपने शहर में सोने की कीमत चेक करने के लिए इंडियन बुलियन एंड ज्‍वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है. आपके मोबाइल नंबर पर सोने के ताजे रेट का मैसेज आ जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page