Follow Us On Goggle News

Gold And Silver Price Today: देशभर में आज से लागू हुए सोना – चांदी के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Gold And Silver Price Today: ग्‍लोबल मार्केट में आ रहे उतार-चढ़ाव की वजह से मंगलवार सुबह सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दिखी. चांदी एक बार फिर 56 हजार से नीचे उतार आई है, जबकि सोना 50 हजार से ऊपर ट्रेडिंग कर रहा.

Gold And Silver Price Today: कमजोर वैश्विक संकेतों और ऊपरी स्तरों से बिकवाली की वजह से आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज सोने-चांदी के भावों में गिरावट देखी जा रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना अगस्त वायदा 0.23 फीसदी यानी 114 रुपये की कमजोरी के साथ 50, 247 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता हुआ देखा गया है. वहीं, एमसीएक्स चांदी सितंबर वायदा 0.94 फीसदी यानी 530 रुपये की गिरावट के साथ 55,561 रुपये प्रति किलो पर कारोबार करता हुआ देखा गया है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 116 रुपये गिरकर 50,245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,300 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में कमजोरी की वजह से जल्‍द ही कीमतों में गिरावट दिखने लगी. सोना आज अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है.

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today: देशभर में आज से लागू हुए सोना - चांदी के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

चांदी की भी ‘चमक’ घटी: Gold And Silver Price Today

सोने की तर्ज पर आज वायदा बाजार में चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 521 रुपये गिरकर 55,570 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,681 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी. हालांकि, कीमतों में आज बड़ी गिरावट दिख रही और चांदी 56 हजार के नीचे आ गई है. अभी चांदी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.93 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रही.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या रहा हाल: Gold And Silver Price Today

सोने-चांदी की कीमतों पर ग्‍लोबल मार्केट में भी दबाव चल रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,708.94 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से 0.01 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य भी 18.7 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.12 फीसदी नीचे है. ग्‍लोबल मार्केट में सोने पर लंबे समय से दबाव चल रहा है और अभी आगे भी जारी रहने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें :  Blast in Barauni Refinery : बिहार के बेगूसराय में बरौनी रिफाइनरी में विस्फोट में 19 घायल, 3-4 KM के दायरे में सहमे लोग

आगे क्‍या है सोने-चांदी का भविष्‍य: Gold And Silver Price Today

अमेरिका में इस समय कई बड़ी आर्थिक घटनाएं हो रही हैं. एक तो डॉलर 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है, जिससे सोने की कीमत पर दबाव बढ़ रहा है. दूसरी ओर, महंगाई भी 41 साल के चरम पर है और निवेशकों का रुझान सोने से हट गया है. हालांकि, जैसे ही ग्‍लोबल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध का दबाव हटेगा, सोने की कीमतों में दोबारा तेजी आएगी. एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में जब तक डॉलर नरम नहीं पड़ेगा, सोने पर दबाव जारी रहेगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page