Follow Us On Goggle News

EPFO PF Interest: पीएफ खाताधारकों के खाते में 30 अगस्त को आएंगे 81,000 रुपये.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO PF Interest : अगर आप भी पीएफ खाताधारक (EPFO Account Holders) हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, पीएफ खाताधारकों के प्रॉविडेंट फंड खाते में जल्द (PF Account) पैसे आने वाले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 30 अगस्त तक ब्याज का पैसा ट्रांसफर हो सकता है। इससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा होने वाला है। केंद्र सरकार पहले ही पीएफ कर्मचारियों के लिए 8.1 फीसदी ब्याज (PF Interest) की घोषणा कर चुकी है। हालांकि, पीएफ का ब्याज कब आएगा इस पर ईपीएफओ की तरफ से कोई जानकारी नहीं आई है। पिछले साल सरकार ने साल के अंत में पीएफ पर ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया था।

इतना मिलना है ब्याज: EPFO PF Interest 

केंद्र सरकार पहले ही पीएफ कर्मचारियों के लिए 8.1 फीसदी ब्याज (PF Interest) की घोषणा कर चुकी है। ये 40 साल में सबसे कम ब्याज है। इससे पहले सरकार ने 8.5 फीसदी का ब्याज दिया है। पीएफ पर ब्याज मिलने से करीब 6 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें :  EPFO PF Interest Rate: पीएफ की ब्याज दर 8.50 प्रतिशत से घटेगी या बढ़ेगी, ईपीएफओ के बोर्ड की बैठक आज से ...

इतना आ सकता है ब्याज का पैसा: EPFO PF Interest 

अब EPFO जल्द 8.1 फीसदी की दर से पीएफ खाते में ब्याज ट्रांसफर करेगा। यहां आपको औसत पैसे पर ब्याज कैलकुलेट करके बता रहे हैं। सरकार हर साल आपके पीएफ खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करती है।

  • – अगर आपके पीएफ खाते में 10 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 81,000 रुपये मिलेंगे।
  • – अगर आपके पीएफ खाते में 7 लाख रुपये हैं तो ब्याज के रूप में 56,700 रुपये मिलेंगे।
  • – अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं तो ब्याज के 40,500 रुपये आएंगे।
  • – आपके खाते में एक लाख रुपये हैं तो 8,100 रुपये आएंगे।

इन चार तरीकों से जाने सकते हैं PF बैलेंस चेक: EPFO PF Interest 

SMS के जरिए चेक कर सकते हैं बैलेंस:

EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN (भाषा) भेजना है। LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है। हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

यह भी पढ़ें :  Breaking News : दिल्ली में शराब के लिए मचा हाहाकार ! शराब ठेकों में कुछ ही दिनों की बची है शराब.

मिस्ड कॉल के जरिए जान सकते हैं डिटेल्स:

आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है।

वेबसाइट के जरिए:

ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें। इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें। इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगी जिसमें बैलेंस देख सकते हैं।

उमंग ऐप के जरिए:

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर EPFO पर क्लिक करें। इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page