Follow Us On Goggle News

Cryptocurrency News : तमाम अड़चनों के बावजूद मार्च 2022 तक पहला क्रिप्टो ETF लाने की तैयारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Cryptocurrency News : कंपनी टॉरस क्लिंग ब्लॉकचेन (TKB) IFSC ने देश का पहला क्रिप्टो एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ETF लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. कंपनी का दावा है कि, यह ईटीएफ मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक यानी मार्च 2022 तक आ सकता है.

Cryptocurrency News : क्रिप्‍टोकरेंसी पर अभी तक सरकार कोई कानून नहीं बना पाई है. सेबी (Sebi) ने इससे जुड़े प्रोडक्‍ट लाने पर अभी रोक लगाई है, लेकिन कई कंपनियां इसे लेकर बुलिश हैं. अब एक कंपनी टॉरस क्‍लिंग ब्‍लॉकचेन IFSC ने मार्च से पहले देश का पहला क्रिप्‍टो ईटीएफ (crypto Etf) लाने का दावा किया है.

देश में बिटकॉइन जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी के भविष्‍य को लेकर अभी भी तस्‍वीर साफ नहीं हो पाई है, लेकिन इस बीच एक और कंपनी टॉरस क्‍लिंग ब्‍लॉकचेन (TKB) IFSC ने देश का पहला क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ETF लॉन्‍च करने का ऐलान कर दिया है. कंपनी का दावा है कि, यह ईटीएफ मौजूदा वित्‍त वर्ष के अंत तक यानी मार्च 2022 तक आ सकता है.

यह भी पढ़ें :  Gold-Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमत में आयी कमी, जानें आज का गोल्ड-सिल्वर रेट.

गौर करने की बात यह है कि इसके पहले दो और कंपनियों की ऐसी ही योजना ठंडे बस्‍ते में जा चुके हैं. इनवेस्‍को कॉइन शेयर्स ग्‍लोबल ब्‍लॉकचेन ETF फंड को सेबी से मंजूरी मिल चुकी है. हालांकि उसने खुद इसकी लॉन्‍चिंग टाल दी है. सचिन बंसल के नावी म्‍यूचुअल फंड ने भी एक ब्‍लॉकचेन इंडेक्‍स FoF की मंजूरी के लिए आवेदन किया है.

 

 

क्रिप्‍टो से जुड़ा कोई न्‍यू फंड ऑफर न आए- सेबी

बता दें कि सेबी ने म्‍यूचुअल फंड के क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े प्रोडक्‍ट लाने पर रोक लगा दी है. बाजार नियामक SEBI ने साफ किया है कि कोई भी म्‍यूचुअल फंड किसी क्रिप्‍टो करेंसी प्रोडक्‍ट में निवेश नहीं कर सकता. सेबी चाहता है कि जब तक सरकार इस बारे में कोई कानून नहीं बना देती, तब तक क्रिप्‍टो से जुड़ा कोई न्‍यू फंड ऑफर न आएं.

 

 

यह भी पढ़ें :  Gold Price Today : साल के आखिरी दिन सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त, जानिये कहां पहुंची कीमतें.

क्रिप्‍टो करेंसीज पर सख्‍ती संभव :

क्रिप्‍टो करेंसीज के बारे में एक बिल संसद में लंबित है, बात की आशंका जताई जा रही है कि सरकार क्रिप्‍टो करेंसीज पर सख्‍ती कर सकती है. इसके बावजूद TKB ने गुजरात के GIFT सिटी में पहला क्रिप्‍टो ETF लाने का दावा कर दिया है. BSE की इंटरनेशनल इकाई इंडिया INX और टॉरस क्‍लिंग ब्‍लॉकचेन IFSC ने इसके लिए डील की है. उन्‍होंने इस ईटीएफ को लॉन्‍च करने के लिए नियामकों से मंजूरी मांगी है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page