Follow Us On Goggle News

CNG Price Hike: एक महीने में दूसरी बार महंगी हुई सीएनजी, सीएनजी 6 रुपए तो पीएनजी 4 रुपए महंगी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CNG Price Hike: नेचुरल गैस की कीमतों में आई तेजी के चलते मुंबई में कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दाम में इजाफा हुआ है. देश की आर्थिक राजधानी, मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने CNG की कीमतों में 6 रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी की है. इसके अलावा मुंबई में PNG के दाम भी बढ़ गए हैं. इसकी कीमत में 4 रुपए प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है.

ग्लोबल दबाव में बढ़े दाम: CNG Price Hike

अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के बीच CNG और PNG कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. पिछले कई हफ्तों से बढ़ती कीमतों के चलते आपूर्तिकर्ता और वितरक औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने को मजबूर हो गए थे. इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में यह छठी बढ़ोतरी है.

कितनी बढ़ी कीमतें: CNG Price Hike

एमजीएल ने एक बयान में कहा, “गैस लागत में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण हमने लागत की भरपाई करने का फैसला किया है. इसलिए हमने CNG (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) की खुदरा कीमत बढ़ाकर 86 रुपये (प्रति किलोग्राम) और घरेलू PNG (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमत 52.50 रुपये (प्रति यूनिट) कर दिया है.”

यह भी पढ़ें :  Gold Silver Price Today: देशभर में आज से लागू हुए सोना - चांदी के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

यूटिलिटी ने कहा कि मूल्य वृद्धि घरेलू गैस आवंटन में कमी को पूरा करने के लिए है, क्योंकि इसने सीएनजी और पीएनजी की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए अतिरिक्त बाजार मूल्य वाली प्राकृतिक गैस के स्रोत को मजबूर किया.

जुलाई में भी बढ़ी थी कीमतें: CNG Price Hike

इसके पहले CNG और PNG की कीमतों में 12 जुलाई को इजाफा हुआ था. जब सरकारी कंपनी ने CNG के रीटेल प्राइस में 6 रुपये प्रति किलो और PNG की कीमतों में 3 रुपये का इजाफा किया था.

केंद्र ने 1 अप्रैल से घरेलू और आयातित प्राकृतिक गैस की कीमत में 110 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की थी. इससे राज्य द्वारा इन ईंधनों पर वैट को 13.5 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत करने की घोषणा की गई थी.

सरकार का है दखल: CNG Price Hike

ऊर्जा क्षेत्र को उदार बनाने के बावजूद, सरकार अभी भी प्राकृतिक गैस की कीमत और आपूर्ति दोनों को काफी हद तक नियंत्रित करती है और कीमतें और आपूर्ति आवंटन साल में दो बार अग्रिम रूप से तय किया जाता है. 1 अप्रैल को तय की गई कीमतें सितंबर तक वैलिड हैं, इसके बाद अगला संशोधन 1 अक्टूबर को किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  Petrol Diesel Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ देखें लिस्ट.

लखनऊ में भी CNG के दाम बढ़े: CNG Price Hike

इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्रीन गैस लिमिटेड ने CNG की कीमतों में 5.3 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की थी. इस वृद्धि के बाद लखनऊ में CNG का दाम अब 96.10 प्रति किलोग्राम हो गया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page