Follow Us On Goggle News

CBSE Question Paper: कैसे एग्जाम सेंटर तक पहुँचता हैं? सीबीएसई परीक्षा का प्रश्नपत्र.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE Question Paper: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के टर्म-2 परीक्षा का प्रश्न पत्र तीन चरणों में भेजे जाएंगे। बैंक से प्रश्न पत्र निकालने से पहले प्राचार्य के मोबाइल पर कोड आएगा।

कोड और प्रश्न पत्र की संख्या का मिलान करने के बाद ही प्रश्न पत्र प्राचार्य को दिया जाएगा। पूर्व में बोर्ड द्वारा हर क्षेत्रीय कार्यालय में प्रत्येक विषय का प्रश्न पत्र एक साथ भेज दिया जाता था।

उसके बाद विषय वार प्रश्न पत्र को निकाला जाता था, लेकिन इस बार तीन चरण में प्रश्न पत्र भेजा जाएगा। मई के पहले सप्ताह तक होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्र को भेजा जा रहा है। इसके बाद मई के दूसरे सप्ताह से अंतिम सप्ताह के प्रश्न पत्र आएंगे।

सभी विषयों पर एकसमान ध्यान दें परीक्षार्थी: CBSE Question Paper

केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि परीक्षार्थी सभी विषयों का समान रूप से अध्ययन करें। रिजल्ट सभी विषयों के मिलाकर होगा। किसी विषय पर कम ध्यान देने से परिणाम प्रभावित हो सकता है। सबसे पहले प्रश्न पत्रों को गंभीरता से अध्ययन करें। उसके बाद उत्तर लिखना शुरू करें। आसान सवालों को निर्धारित शब्दों में ही लिखें। ज्यादा लिखने से अधिक अंक नहीं मिलते हैं। अंतिम चरण में जून में होने वाले विषयों के प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  बिहारी दूकानदार की हत्या करने वाले आतंकी को सुरक्षा बलों ने एनकाउंटर में मार गिराया | Security forces encounter 5 terrorists.

 

कोरोना गाइडलाइन का करें पालन: CBSE Question Paper

परीक्षा में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्रों पर जाएं। परीक्षा के लिए निर्धारित समय से दस मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page