Follow Us On Goggle News

Big News Today : अमरनाथ गुफा के नजदीक बादल फटा, मिट्‌टी में दबे मिले शव; RJD सुप्रीमो लालू यादव की सेहत में सुधार.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Big News Today : आज की खबरों में सबसे बड़ी खबर अमरनाथ गुफा की है। यहां शुक्रवार शाम को बादल फटने के बाद पानी का ऐसा सैलाब आया कि 15 से ज्यादा श्रद्धालुओं की जान चली गई। कोई मिट्‌टी में दबा मिला तो कोई पानी में बह गया। ऐसा ही हादसा 16 जून 2013 को केदारनाथ धाम में हुआ था, जिसमें हजारों मौतें हुईं थीं। आईये जानते हैं आज की बड़ी खबरें :

 

आज की 5 बड़ी खबरें :

1. अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, पानी के बहाव में 15 लोगों की मौत; 45 लापता :

अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम साढ़े 5 बजे बादल फटने से 15 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। 45 श्रद्धालुओं के अब भी फंसे होने की खबर है। फंसे यात्रियों को पंचतरणी ले जाया गया है। घटना के समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्धालु मौजूद थें। NDRF और SDRF के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है। कई शवों को मिट्‌टी काटकर मलबे से निकाला गया।

 

2. RJD सुप्रीमो लालू यादव की सेहत में सुधार, बेटी मीसा ने शेयर की मुस्कुराती तस्वीर :

यह भी पढ़ें :  UP Election 2022 : योगी सरकार की मंत्री स्वाति सिंह का ऑडियो वायरल, पति दयाशंकर सिंह के बारे में कही ये बात.

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की सेहत सुधर रही है। दिल्ली एम्स में लालू का इलाज कर रहे डॉक्टर का दावा है कि सब कुछ ठीक रहा तो 2 दिन में उन्हें सीसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा। लालू की बेटी मीसा भारती ने ट्विटर पर उनकी मुस्कुराती हुई फोटो शेयर की और लिखा- आप सब की दुआओं और AIIMS दिल्ली की बेस्ट मेडिकल केयर से लालू जी की तबीयत में काफी सुधार है।

 

 

 

3. जापान के पूर्व PM शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या, भारत में आज राष्ट्रीय शोक :

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की शुक्रवार सुबह गोली मारकर हत्या कर दी गई। आबे नारा सिटी में इलेक्शन कैंपेन के दौरान स्पीच दे रहे थे। हमलावर 42 साल का यामागामी तेत्सुया है, जो सेना में काम कर चुका है। आरोपी आबे की नीतियों से नाखुश था। हमलावर ने कैमरे जैसी गन से आबे पर फायरिंग की थी। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इधर, भारत में शनिवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Cylinder Price Today: देशभर में आज से लागू हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

 

4. लद्दाख में भारतीय सेना की पोजिशन के करीब पहुंचा चीनी एयरक्राफ्ट, वॉर्निंग के बाद लौटा :

लद्दाख में जारी तनातनी के बीच चीन के एक बार फिर आंख दिखाई है। चीन का एक एयरक्राफ्ट लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पर तैनात भारतीय जवानों की पोजिशन के बहुत करीब आ गया था। हालांकि भारतीय वायुसेना को रडार के जरिए इसकी जानकारी मिल गई जिसके बाद चीनी एयरक्राफ्ट उल्टे पांव लौट गया। घटना जून के आखिरी हफ्ते की बताई जा रही है। चीन की सेना इस इलाके में महीने भर से अभ्यास कर रही है।

 

5. लंदन की सड़कों पर गांगुली ने लगाए ठुमके, बेटी सना और पत्नी डोना भी रहीं मौजूद :

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने लंदन की सड़कों पर जमकर ठुमके लगाए। उन्होंने देसी बॉयज फिल्म के ‘तू मेरा हीरो’ और ‘ओम शांति ओम’ गाने पर जमकर डांस करते हुए दिखे। मौका था उनके 50वें जन्मदिन का। इस दौरान उनकी पत्नी डोना और बेटी सना भी मौजूद थीं। भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है और गांगुली और सचिन भी यहां पहुंचे हुए हैं।

यह भी पढ़ें :  Bihar Literacy : साक्षरता में नीचे से देश में सबसे नीचे पहुंचा बिहार, पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद की रिपोर्ट में खुलासा.

 

आज का इतिहास :

आज ही के दिन 1893 में पहली ओपन हार्ट सर्जरी की गई थी। इसे शिकागों के प्रोविडेंट हॉस्पिटल के डॉक्टर डैन विलियम्स ने किया था। एक रात उनके हॉस्पिटल में कुछ लोग जेम्स कॉर्निश नाम के एक शख्स को लेकर आए। कॉर्निश पर किसी ने चाकू से हमला कर दिया था। चाकू उनके सीने पर लगा और हार्ट को डैमेज कर चुका था। उस वक्त हार्ट का ऑपरेशन संभव नहीं था, क्योंकि चिकित्सा जगत उस समय इतना विकसित नहीं हुआ था। लेकिन डैन ने ऑपरेशन करने का फैसला लिया। उन्होंने पसलियों के पास से एक चीरा लगाते हुए हार्ट तक पहुंचने का रास्ता बनाया और ऑपरेशन सफल रहा। ऑपरेशन के 51 दिन बाद कॉर्निश को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। इसे दुनिया की पहली ओपन हार्ट सर्जरी माना जाता है।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page