Follow Us On Goggle News

Bank News : छात्रा के खाते में अचानक आ गए 18 करोड़ ! सारे रुपये कर डाले खर्च, जानिए फिर क्या हुआ.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Bank News : बैंक ने लड़की को गलती से अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट दे दिया था. इसके जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से तब भी पैसे निकाल सकते हैं जब उसमें पैसे ना हों. ये एक तरह का शार्ट-टर्म लोन है, जिसका भुगतान एक निश्चित समय के भीतर करना होता है. Westpac Bank ने एक छात्रा को गलती से इसी ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी थी, वो भी अनलिमिटेड.

Bank News : बैंक की गलती की वजह से एक लड़की को करोड़ों रुपये की शॉपिंग करने का मौका मिल गया. उसने अपने खाते से 18 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर डाले. जबकि उसके अकाउंट में इतने रुपये थे भी नहीं. दरअसल, बैंक ने लड़की को गलती से अनलिमिटेड ओवरड्राफ्ट दे दिया था. 

 
 

बता दें कि ओवरड्राफ्ट (Overdraft) एक फाइनेंशियल सुविधा है. इसके जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से तब भी पैसे निकाल सकते हैं जब उसमें पैसे ना हों. ये एक तरह का शार्ट-टर्म लोन है, जिसका भुगतान एक निश्चित समय के भीतर करना होता है. ऑस्ट्रेलिया की Westpac Bank ने क्रिस्टीन जियाक्सिन नाम की एक छात्रा को गलती से इसी ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी, वो भी अनलिमिटेड. 

यह भी पढ़ें :  Ola Uber Taxi fare : क्या आप ओला-उबर टैक्सी से सफर करते हैं ? यहां जानिए कैसे तय होता है किराया, किस शहर में कितना लगता है चार्ज.

21 साल की क्रिस्टीन जो कि मूल रूप से मलेशिया की रहने वाली हैं, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गई थीं. इसी दौरान Westpac बैंक ने गलती से क्रिस्टीन के अकाउंट में असीमित ओवरड्राफ्ट की सुविधा दे दी. 

बिना बैंक को बताए शॉपिंग में पैसे उड़ाए!

जब क्रिस्टीन को इस बात का पता चला, तो उन्होंने बिना बैंक को जानकारी दिए शॉपिंग में पैसे उड़ाने शुरू कर दिए. क्रिस्टीन ने ज्वैलरी, पार्टी, घूमने, डिज़ाइनर हैंडबैग में करोड़ों रुपये खर्च डाले. वो एक लग्जरी लाइफ जीने लगीं. इतना ही नहीं क्रिस्टीन ने एक महंगा अपार्टमेंट भी ले लिया. साथ ही करीब ढाई लाख रुपये अपने दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए. 

द सन के मुताबिक, लगभग 11 महीने तक क्रिस्टीन बैंक से धोखाधड़ी करती रहीं और पैसे उड़ाती रहीं. हालांकि, जब इस बात का खुलासा हुआ तो क्रिस्टीन को अरेस्ट कर लिया गया. लेकिन जब ये मामला कोर्ट पहुंचा तो क्रिस्टीन पर लगे सभी आरोप खारिज हो गए. उन्हें अभियोजकों द्वारा रहस्यमय तरीके से छोड़ दिया गया. 

यह भी पढ़ें :  EPFO PF Interest: पीएफ खाताधारकों के खाते में 30 अगस्त को आएंगे 81,000 रुपये.

अपनी सफाई में क्रिस्टीन ने कहा कि मुझे लगा कि मेरे माता-पिता ने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए हैं. वहीं, उनके वकील ने तर्क दिया कि क्रिस्टीन धोखे की दोषी नहीं थीं क्योंकि गलती बैंक ने की थी. उधर, क्रिस्टीन के प्रेमी विंसेंट किंग ने दावा किया कि वह क्रिस्टीन के पास मौजूद इतनी बड़ी रकम से अनजान था.  

बाद में क्रिस्टीन सिडनी से अपने घर मलेशिया चली गईं. हालांकि, जांच एजेंसियों ने क्रिस्टीन से 9 करोड़ से अधिक की संपत्ति रिकवर कर ली थी. 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page