Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission: 18 महीने के DA एरियर को मिली मंजूरी, बढ़कर आएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission: मोदी सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता (Dearness allowance – DA) के एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार कर्मचारियों को 2 लाख रुपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 साल यानी 18 महीने का डीए एरियर दे सकती है।

हालांकि, इस पर सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया है, लेकिन इस पर विचार विमर्श चल रहा है। जनवरी 2020 से जून 2021 तक के रोके गए DA को दिये जाने को लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं।

 

सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद थी कि DA एरियर देने को लेकर सरकार विचार करेगी और इसका हल जल्द निकालेगी। नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक काउंसिल ने सरकार से डिमांड रखी है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है। सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट सेक्रेटरी (Cabinet secretary) से बात की गई है लेकिन इस पर बजट के बाद ही कोई हल निकल सकता है। लेबर यूनियन की मांग है कि महंगाई भत्ते एरियर का वन टाइम सेटलमेंट किया जाए।

यह भी पढ़ें :  LPG Gas Cylinder Price: देशभर आज से लागू हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट, यहाँ देखें लिस्ट.

 

मिश्रा के मुताबिक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग जल्द ही होनी है। ऐसी उम्मीद है कि इस मीटिंग में 18 महीने के डीए एरियर पर चर्चा होगी और चुनावों के कारण सरकार की तरफ से 18 महीने के एरियर पर आश्वासन जरूर मिल सकता है।

 

7th Pay Commission 2 लाख रुपये मिलेगा DA एरियर:

लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा। वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।

 

Source: moneycontrol.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page