Follow Us On Goggle News

High Uric Acid Diet : ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से जाम हो जाता है हाथ-पैर, इन 5 चीजों के सेवन कर रखे कंट्रोल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

High Uric Acid Level : ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल से पीड़ित लोगों के लिए सही और हेल्दी फूड्स को चुनना मुश्किल होता है. इसलिए हाई यूरिक एसिड लेवल (High Uric Acid Level) को घटाकर कंट्रोल में रखने के लिए यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए.

 

Best Foods For Reducing Uric Acid: शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय जल्द ही कर लेने चाहिए. जब हमारा शरीर अपशिष्ट यानि शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होता है, तो यह शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जिससे जोड़ों में ठोस क्रिस्टल बन जाते हैं. अब ऐसे में हाई यूरिक एसिड को घटाने के तरीके (Ways To Reduce High Uric Acid) आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से ही होकर गुजरते हैं. बैलेंस डाइट खाना बहुत जरूरी है जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अच्छे और हेल्दी फैटी एसिड, विटामिन और खनिज शामिल हों. ब्लड में हाई यूरिक एसिड लेवल (High Uric Acid Level) से पीड़ित लोगों के लिए सही और हेल्दी फूड्स को चुनना मुश्किल होता है. इसलिए हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाकर कंट्रोल में रखने के लिए यहां कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें :  Bihar News : बीमार अयांश के लिए भिक्षाटन कर रही मां, कहा - 'यह नहीं बचा तो मैं जी कर क्या करूंगी'.

 

हाई यूरिक एसिड रोगियों के लिए फूड्स | Foods For High Uric Acid Patients :

 

1) चेरी

चेरी में एंथोसायनिन नामक एक एंटी इंफ्लेमेटरी घटक होता है. जो यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकता है. आर्थराइटिस एंड रमोटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने चेरी का सेवन किया उनमें गाउट का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्होंने सेवन नहीं किया. सूजन को कम करके चेरी यूरिक एसिड को आपके जोड़ों में क्रिस्टलीकरण और जमा होने से भी रोकता है.

 

2) सेब :

सेब में हाई डायटरी फाइबर कंटेंट होता है, जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है. फाइबर ब्लड फ्लो से यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और आपके शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करता है. इसके अलावा सेब मैलिक एसिड से भी भरपूर होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देते हैं.

यह भी पढ़ें :  Viral Fever : बिहार में वायरल बुखार का कहर जारी, अस्पताल पहुंचे 1270 बच्चे, 111 डिस्चार्ज भी हुए.

3) केला :

अगर आपको हाई यूरिक एसिड के कारण गाउट हो गया है, तो डेली एक केला खाने से आपके ब्लड में यूरिक एसिड कम हो सकता है, जिससे गाउट का खतरा कम हो सकता है. केले में प्यूरीन की मात्रा स्वाभाविक रूप से बहुत कम होती है. एक प्राकृतिक यौगिक जो यूरिक एसिड में टूट जाता है इस प्रकार यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है.

 

4) कॉफी :

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जब प्रतिभागियों ने कॉफी का सेवन किया तो गाउट का खतरा कम हो गया. हालांकि, अगर आपकी अन्य स्थितियां भी हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज तो कॉफी को अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

5) खट्टे फल :

संतरे और नींबू जैसे फल विटामिन सी और साइट्रिक एसिड के समृद्ध स्रोत हैं. इन फूड्स को शामिल करने से आपको शरीर में हेल्दी यूरिक एसिड लेवल को बनाए रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि वे कुशलता से यूरिक एसिड को बाहर निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Ear Wax Removal Infection : कान ईयरवैक्‍स साफ करने से बढ़ सकती है मुश्किल, जानिए कब और कैसे इसे करना चाहिए साफ!

6) ग्रीन टी :

कई अध्ययनों से साबित होता है कि ग्रीन टी का अर्क शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन को कम कर सकता है. इस तरह उन लोगों के लिए एक अच्छी ड्रिंक है जो गाउट और हाई यूरिक एसिड से पीड़ित हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page