Follow Us On Goggle News

Health Tips : गर्मी में ठंडा दूध पीने के हैं बड़े फायदे, आज ही अपने डाइट में करें शामिल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Health Tips for Summer : दूध में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं. माना जाता है कि अगर व्यक्ति को पाचन संबन्धित कोई समस्या है तो उसे ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए. ठंडे दूध से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. यहां जानिए ठंडे दूध से मिलने वाले फायदे.

 

Health Tips : दूध (Milk) को सेहत के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और ​हड्डियों को मजबूत करता है. आमतौर पर लोगों के बीच इस बात की बहस होती है कि दूध ठंडा पीना चाहिए या गर्म. लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीना अच्छा होता है क्योंकि ये आपकी थकान (Tiredness) को दूर करता है और इससे नींद बेहतर आती है. लेकिन दिन के समय में ठंडा दूध पीना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. खासतौर पर गर्मियों में अगर दिन में ठंडा दूध ​पीया जाए तो ये गर्मी (Summer) के असर को कम करता है और गैस, पेट में जलन और एसिडिटी जैसी परेशानियों को दूर करता है. साथ ही स्किन की शाइन को बढ़ाता है. यहां जानिए गर्मियों में ठंडा दूध पीने के तमाम फायदे.

यह भी पढ़ें :  Health Tips : खाली पेट गलती से भी न खाएं ये 6 चीज़ें, बिगड़ सकती है तबियत | Empty Stomach Precautions.

बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है ठंडा दूध :

गर्मियों के दिनों में अगर सुबह एक ग्लास ठंडा दूध पीया जाए तो व्यक्ति पूरे दिन ऊर्जावान रह सकता है. इसी कारण दूध को एनर्जी बूस्टर भी माना जाता है. दूध में मौजूद पोटेशियम मांसपेशियों को आराम देता है और तनावग्रस्त नसों को सामान्य करता है और उन्हें मजबूत बनाता है.

 

पेट की जलन शांत करता :

जिन लोगों को पेट में एसिडिटी और जलन की समस्या रहती है, उनके लिए ठंडा दूध काफी फायदेमंद माना गया है. ठंडा दूध पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी लाभकारी है. इसमें एक चम्मच ईसबगोल डालने से ये कब्ज और एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है. गर्मियों में ठंडा दूध पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है.

 

स्किन क्लींजर का काम करता :

ठंडा दूध स्किन क्लींजर का काम करता है. ये स्किन के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और स्किन को हेल्दी व चमकदार बनाता है. ठंडा दूध पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का है. ठंडा दूध आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और इससे शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है. ऐसे में ये मोटापे को घटाने में मददगार माना जाता है. ठंडे दूध का मतलब फ्रिज में रखे ठंडे दूध से नहीं है, दूध सामान्य रूप से ठंडा होना चाहिए, तभी उसका लाभ मिलता है.

यह भी पढ़ें :  Bihar News : बीमार अयांश के लिए भिक्षाटन कर रही मां, कहा - 'यह नहीं बचा तो मैं जी कर क्या करूंगी'.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page