Follow Us On Goggle News

Old Pension Scheme: केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ! मोदी सरकार का शानदार प्लान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Old Pension Scheme: केंद्र की मोदी सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है.जल्द ही केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme) का लाभ देने की योजना बना रही है.

 

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से सरकार से पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme)  की मांग कर रहे हैं. इसको लेकर कई बार केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा आंदोलन भी किया गया है.

 

चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर मोदी सरकार ने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme)  शुरू कर दी तो इससे कर्मचारियों को क्या लाभ मिलेगा?

 

हाल ही दिनों में कई राज्यों ने राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme)  लागू कर दी है. जिसके बाद लगातार केंद्र सरकार से पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme)  लागू करने की मांग कर रहे हैं. जिस पर अब केंद्र सरकार भी मंथन कर रही है.

यह भी पढ़ें :  Retirement Age Increase: मोदी सरकार जल्द बढ़ सकती हैं कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र.

 

सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे, उन्हें ये फायदा मिलेगा. कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, इस मुद्दे पर फैसला कानून मंत्रालय के जवाब आने के बाद होगा.

 

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद सरकार इस मामले को कानून मंत्री के अधीन कर दिया था सेवा विभाग और पेंशनभोगी कल्याण विभाग कर्मचारियों को इसके दायरे से बाहर करने के संबंध में 1 जनवरी से जारी किया गया था मिल सकता है.

 

मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया, ‘सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद केंद्र सरकार ने मामले को कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था. वित्तीय सेवा विभाग पेंशन ओर पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoP&PW) उन कर्मचारियों को NPS के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था और उन्हें पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme) के तहत कवर कर सकता है.’

यह भी पढ़ें :  Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना पर सरकार का बड़ा ऐलान! इस दिन से होगा लागू.

 

वहीँ गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने संसद में बताया कि सेंट्रल आर्म्‍ड पुलिस फोर्स को पुरानी पेंशन योजना (Old pension Scheme) का फायदा नहीं मिलेगा. उन्होंने बताया कि सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्‍स 1972 के तहत पैरामिलेट्री स्‍टाफ को पेंशन और दूसरे बेनिफिट मिल रहे हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page