Follow Us On Goggle News

Good News : बड़ी खुशखबरी! सरकारी शिक्षकों के खाते में इस दिन आएगी सैलरी, कैबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण फैसले.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Good News For Teachers : बिहार सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान स्कीम के तहत कार्यरत शिक्षकों के वेतन एवं अन्य भुगतान के लिए 45.41 अरब रुपये स्वीकृत किया.

 

Good News For Teachers : बिहार के लाखों शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं। सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान स्कीम के तहत कार्यरत शिक्षकों के वेतन एवं अन्य भुगतान के लिए 45.41 अरब रुपये स्वीकृत किया है। सहायक अनुदान मद में उपलब्ध कराई गई इस राशि में से तत्काल मद में 37.74 अरब की स्वीकृति की गई है।

 

सरकार ने यह राशि केंद्र से कम राशि प्राप्त होने के बाद जारी की है। केंद्र से राशि प्राप्त होने पर इसका समायोजन कर लिया जाएगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र बिहटा में इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी (आइपीटीआइ) की स्थापना और इसके लिए 84.33 करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति भी दी है।

  • – तत्काल खर्च के लिए स्वीकृत किए गए 37.34 अरब रुपये
  • – बिहटा में इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी स्थापित होगी
  • – इंटर कालेज और माध्यमिक स्कूलों की संबद्धता के लिए मियाद बढ़ी
यह भी पढ़ें :  Omicron Alert : सावधान ! बिहार में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, एक दिन में मिले कोविड पॉजिटिव के 158 मामले.

 

मंत्रिमंडल की बैठक के कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के शिक्षकों के लिए वेतन मद में केंद्र से 2022-23 में कम राशि प्राप्त हुई है। जिसके बाद राज्य सरकार ने राज्य स्कीम मद से सहायक अनुदान के रूप में 45 अरब 41 करोड़ 48 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। तत्काल स्वीकृत राशि से 37 अरब 74 करोड़ 90 लाख रुपये की निकासी की जा सकेगी।

बिहटा में खुलेगा आइपीटीआइ, 84.33 करोड़ मंजूर:

सिद्धार्थ ने बताया वर्ष 2022-23 में औद्योगिक क्षेत्र बिहटा में चिह्नित जमीन पर सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनरिंग एंड टेक्नोलाजी चेन्नई इंस्टीट्यूट आफ पेट्रोकेमिकल टेक्नोलाजी की स्थापना करेगा। इस काम में 8433.64 करोड़ रुपये लागत आएगी। चालू वर्ष में तत्काल 15.90 करोड़ रुपये की निकासी की जा सकेगी। योजना का कार्यान्वयन तीन वर्ष में होगा।

संबद्धता प्राप्त करने के लिए समय में और छूट:

मंत्रिमंडल ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संबद्धता प्राप्त करने के लिए राज्य के अनुदानित 599 प्लस टू स्कूल इंटर कालेज और 461 इंटर स्तर के कालेज और 15 माध्यमिक स्कूलों को और समय देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। पूर्व में संबद्धता के लिए 31 दिसंबर 2021 की तारीख निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर 2022 कर दिया गया है। संबद्धता प्राप्त करने पर इन स्कूलों-कालेजों को 2014-16 से अनुदान की राशि प्राप्त हो सकेगी।

यह भी पढ़ें :  RBSE 12th Board Exams 2022: राजस्थान बोर्ड 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, देखें डिटेल्स.

दो अधिकारी किए गए बर्खास्त:

मंत्रिमंडल ने कटिहार के बारसोई में की तत्कालीन चिकित्सा पदाधिकारी डा. गोरेती बेक को 2007 से लगातार अनुपस्थित रहने और बांका सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डा. एजाज रसूल अंसारी को 2013 गायब रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त कर दिया है।

 

अन्य फैसले:

  • – सिवान जसमैती पंचायत में भीम राव अंबेडकर 720 सीट क्षमता वाले स्कूल व बालिका प्लस टू स्कूल मुंगेर के निर्माण के लिए पांच-पांच करोड़ की स्वीकृति।
  • – अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण के तहत केंद्र प्रायोजित योजना में 40 करोड़ रुपये की राशि निकासी की स्वीकृति।
  • – कटिहार के मनिहारी में 5.6285 हेक्टेयर गैर मजरूआ जमीन राजमार्ग 133बी के चौड़ीकरण के लिए राजमार्ग प्राधिकरण को मुफ्त देने का प्रस्ताव स्वीकृत।
  • – बिहार प्रशासनिक न्यायाधिकरण के लिए विभिन्न कोटि के 27 पदों के सृजन का प्रस्ताव मंजूर।
  • – अपर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भर्ती एवं सेवा शर्त नियमावली 2012 में संशोधन एवं 2022 की नियमावली को दी गई मंजूरी।
  • – बिहार सूचना लिपिक सेवा शर्त नियमावली 2010 में संशोधन और नियमावली 2022 को स्वीकृति।
यह भी पढ़ें :  Interest on PF: प्राइवेट नौकरी करने वालों को अगले महीने मिलेगा पीएफ का ब्याज.

 

 


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page