Follow Us On Goggle News

EPFO Salary Limit Increase: जल्द बढ़ेगी ईपीएफओ की वेतन सीमा, नए बदलावों से होगा करोड़ों कर्मचारियों को फायदा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO Salary Limit Increase: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. जिसके अनुसार ईपीएफओ के तहत अब कर्मचारियों की वेतन सीमा EPFO Salary Limit Increase को मौजूदा ₹15,000 से बढ़ाकर ₹21,000 प्रतिमाह किया जा सकता है. उच्च स्तरीय समिति ने वेतन सीमा में वृद्धि का सुझाव देने वाले प्रस्ताव का समर्थन किया है. इस वेतन सीमा में वृद्धि EPFO Salary Limit Increase के प्रस्ताव के लागू होने से 75 लाख कर्मचारी दायरे में आ जाएंगे इस दायरे में आने के बाद उनको अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलेगा.

 

साल 2014 में बढ़ी थी वेतन सीमा: EPFO Salary Limit Increase

इस हाई कमेटी ने कहा सरकार इसके फायदे नुकसान देखते हुए इसे बाद में भी लागू कर सकती है. अभी वर्तमान में ईपीएफओ का अनिवार्य मेंबर बनने के लिए EPFO Salary Limit Increase सैलरी लिमिट 15,000 रुपये है. अगर यह सीम बढ़ती है लाखों कर्मचारी इसके दायरे में आएंगे. साथ ही उनको ईपीएफओ की सुविधाओं का लाभ मिलेगा. साल 2014 में पीएफ के लिए वेतन सीमा को बढ़ाया गया था. तब इसके 6,500 से बढ़ाकर 15,000 रुपये किया गया था.

यह भी पढ़ें :  New Labour Code: अब सरकारी कर्मचारियों को 12 घंटे करनी होगी नौकरी.

कर्मचारियों को होगा फायदा: EPFO Salary Limit Increase

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ कवरेज पर एडहॉक कमेटी ने ईपीएफ एक्ट के तरह वेतन सीमा बढ़ाने पर सहमति जताई है. समिति का कहना है कि अगर ईपीएफओ का सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज इसे लागू करता है तो महंगाई के इस दौर में कर्मचारियों को काफी फायदा होगा.

 

“बैलेंस शीट पर दबाव”: EPFO Salary Limit Increase

कमेटी के मुताबिक नियोक्ताओं से भी इस प्रस्ताव पर बातचीत की गई थी. कंपनियों का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण उनकी बैलेंस शीट पर दबाव है. लिहाजा ऐसे प्रस्ताव को लागू करने के लिए समय की जरूरत है.

इससे नियोक्ताओं के साथ-साथ सरकार पर भी बोझ बढ़ेगा. अभी सरकार ईपीएफओ की पेंशन स्कीम यानी ईपीएफ में हर साल 6,750 करोड़ रुपये देती है. इस स्कीम के तहत सरकार ईपीएफओ के सदस्यों की कुल सैलरी का 1.16 फीसदी का योगदान करती है.

यह भी पढ़ें :  Online fraud : सावधान! PF खाताधारकों पर ऑनलाइन धोखाधड़ी का खतरा, EPFO ने बताया बचने का तरीका.

 

वर्तमान नियमों के मुताबिक, 20 या अधिक कर्मचारियों वाली कंपनी के लिए ईपीएफओ में रजिस्टर होना अनिवार्य है. साथ ही 15000 रुपये से कम वेतन वाले कर्मचारियों की लिए ईपीएफ स्कीम अनिवार्य है. वेतन की सीमा बढ़ाकर 21,000 रुपये किए जाने से ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी रिटायरमेंट योजना के दायरे में आएंगे. इससे वेतन की सीमा कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के बराबर हो जाएगी.

 

Input: News18.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page