Follow Us On Goggle News

EPFO Salary Increase: प्राइवेट नौकरी वालों की जल्द बढ़ेगी सैलरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

EPFO Salary Increase: देशभर के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने मौजूदा सैलेरी लिमिट को बढ़ाने पर विचार शुरू कर दिया है. ईपीएफओ वर्तमान की सैलरी लिमिट को ₹15000 से बढ़ाकर ₹21000 प्रतिमाह करने की तैयारी कर रहा है.

 

75 लाख लोगों को होगा फायदा: EPFO Salary Increase

मिली जानकारी के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ज्यादातर सदस्य इस फैसले के पक्ष में है, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की सैलरी लिमिट में आखिरी संशोधन 2014 में हुआ था. सैलरी लिमिट में इस इजाफा से ज्यादा लोगों को दायरे में लाया जा सकेगा. इसका सीधा फायदा 75 लाख से अधिक कर्मचारियों को मिल सकता है.

 

सरकार की मंजूरी जरूरी: EPFO Salary Increase

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) बोर्ड के फैसले पर सरकार की मंजूरी मिलना आवश्यक है, क्योकिं सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही बोर्ड इस पर आगे बढ़ सकता है. बोर्ड के इस फैसले से सरकार पर भार पड़ेगा. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के कर्मचारी पेंशन योजना पर सरकार हर साल 6,750 करोड़ रुपये खर्च करती है. सैलरी लिमिट के बढ़ने के बाद सरकार को इसके लिए अलग से प्रोविजन करना होगा.

यह भी पढ़ें :  Old Pension Scheme : होली से पहले सरकार का बड़ा ऐलान ! सरकारी कर्मचारियों को मिला पुरानी पेंशन का तोहफा.

 

2014 में हुआ था आखिरी संशोधन: EPFO Salary Increase

आपको बता दें कि 15 हजार रुपये से कम सैलरी वाले नौकरीपेशा के लिए ईपीएफ स्कीम जरूरी है. इसमें बेसिक सैलरी का 1.6 हिस्सा सरकार अंशदान के रूप में देती है. सैलरी लिमिट को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 21 हजार रुपये करने पर 75 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिल सकता है. आखिरी बार सैलरी लिमिट को 2014 में बढ़ाकर 15,000 रुपये किया गया था.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page