Follow Us On Goggle News

8th Pay Commission 2022: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! जानिए कब से लागू होगा 8वां वेतन आयोग.

इस पोस्ट को शेयर करें :

8th Pay Commission 2022 : सांतवे वेतन आयोग के तहत डीए हाइक की खबरों के बीच 8th Pay Commission वेतन आयोग की भी चर्चा होने लगी है. यद‍ि यह वेतनमान लागू हुआ तो क‍ितनी हो जाएगी कर्मचार‍ियों की सैलरी, आइए जानते हैं.

8th Pay Commission: अगर आप या आपके पर‍िवार का कोई शख्‍स केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो उनके ल‍िए अच्‍छी खबर है. पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही है क‍ि सरकारी महकमों में 8वें वेतन आयोग पर बात चल रही है. 8वां वेतन आयोग लागू होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा उछाल आएगा. अभी लागू सांतवे वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन की सीमा) 18,000 रुपये है.

 

अभी केंद्रीय को 7 वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है. लेकिन जल्दी ही अब कर्मचारियों को 8वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलेगी. 8वें वेतन आयोग की डिमांड अब उठने लगी है. अगर 8वां वेतन आयोग लागू किया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आएगा. दरअसल, 8वें वेतन आयोग के लागू होने से कर्मचारियों की बेसिक में बढ़ोतरी हो जाएगी, जिसके चलते लगभग सभी भत्तों में बढ़ोतरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानिए कब और कितना मिलेगा महंगाई भत्ता?

बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी: 8th Pay Commission 2022

गौरतलब है कि अभी 7th Pay Commission के तहत कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, जबकि अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 है. आपको बता दें कि फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही पुरानी बेसिक पे से रिवाइज्ड बेसिक पे कैलकुलेट किया जाता है. वेतन आयोग की रिपोर्ट में फिटमेंट फैक्टर भी एक महत्वपूर्ण सिफारिश है.

फिटमेंट फैक्टर से बढ़ेगा बेसिक: 8th Pay Commission 2022

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के अनुसार, 7th Pay Commission की सिफारिशों में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को 2.57 गुना रखा गया. इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी रिवाइज की गई. आंकड़ों को देखें तो 7वें वेतन आयोग में सबसे कम सैलरी हाइक मिला था. हालांकि, बेसिक सैलरी 18000 रुपये कर दी गई. अब बताया जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 गुना तक रखा जा सकता है. यानी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये जो जाएगा. आइये नजर डालते हैं कि किस वेतन आयोग में क्या था सैलरी हाइक.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : होली से पहले कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात! DA में हुआ 3% का हुआ इजाफा, सरकार ने किया ऐलान.

4th Pay Commission Fitment Factor: 

वेतन बढ़ोतरी: 27.6%
न्यूनतम वेतनमान: 750 रुपये

5th Pay Commission Fitment Factor:

वेतन बढ़ोतरी: 31%
न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपये

6th Pay Commission Fitment Factor:

फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
वेतन बढ़ोतरी: 54%
न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपये

7th Pay Commission Fitment Factor:

फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
वेतन बढ़ोतरी : 14.29%
न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपये

8th Pay Commission Fitment Factor:

फिटमेंट फैक्टर: 
वेतन बढ़ोतरी:
न्यूनतम वेतनमान:

कब आएगा 8वां वेतन आयोग? 8th Pay Commission 2022

अब सवाल है कि 8th pay commission कब आएगा? इसे लेकर एक्सपर्ट्स के अलग-अलग तर्क हैं. सरकारी सूत्रों का कहना है कि सरकार अब अगले पे-कमिशन पर विचार नहीं करेगी, जबकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा करना संभव नहीं है. 8वें वेतन आयोग के आने में अभी वक्त है. साल 2026 से पहले साल 2024 में चुनाव भी होने हैं. ऐसे में अभी केंद्र सरकार ऐसी कोई गलती नहीं करेगी, जिससे कर्मचारी वोटर निराश हों. इसलिए ये तय है कि अगला वेतन आयोग आएगा और 1 जनवरी 2026 तक इसे लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission: बकाया एरियर पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगा एरियर का पैसा.

सरकार को ज्ञापन सौंपेगी यूनियन: 8th Pay Commission 2022

केंद्रीय कर्मचारी यूनियन के एक पदाधिकारी के मुताबिक वेतन बढ़ाने की मांगों को लेकर यूनियन एक नोट तैयार करके जल्द ही सरकार को सौंपने जा रही है. अगर सरकार उनकी मांगों को मानने से इनकार कर देती है तो यूनियन को मजबूरन आंदोलन पर जाना होगा. इस आंदोलन में कर्मचारियों के साथ ही पेंशन पाने पूर्व कर्मी भी भाग लेंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page