Follow Us On Goggle News

7th pay commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म! महंगाई भत्ता बढ़ने से सैलरी एवं पेंशन दोनों बढ़ेगीं.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th pay commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को अगले महीने अच्छी खबर मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) बढ़ाने के का ऐलान कर सकती है. सरकार 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक के बाद इसकी घोषणा कर सकती है. AICPI इंडेक्स के मई तक के डेटा से साफ हो गया है कि सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ाएगी. नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. सरकार के डीए बढ़ाने के बाद इसका फायदा अगस्त की सैलरी में मिलने लगेगा. अभी सरकारी कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी है.

 

7th pay commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने अच्छी खबर मिल सकती है. मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है. सरकार कर्मचारियों और पेंशधारकों के महंगाई भत्ते में कभी भी बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी के ऊपर बना हुआ है तो थोक मूल्य आधारित महंगाई दर 15 फीसदी से ऊपर बना हुआ है. ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई से राहत देने के लिए मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी करने वाली है.

दरअसल पहले अनुमान ये था कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स का जो डाटा आया है उसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही है कि महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है जिसे बढ़ाये जाने की घोषणा मार्च 2022 में की गई थी. लेकिन माना जा रहा है कि 2022 की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर 39 फीसदी किया जा सकता है. अप्रैल महीने के लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (All-India Consumer Price Index) के डाटा के मद्देनजर अनुमान लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी ! कर्मचारियों के बैंक खाते में जल्द आएंगे 2 लाख रुपये.

देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई महीने में सरकार महंगाई भत्ते (DA) में बड़ी बढ़ोतरी कर सकती है. ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (Salary) में जबरदस्त इजाफा संभव है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी किया गया तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 8,000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

 

7th pay commission DA Hike: 4% बढ़ना कन्फर्म है:

DoPT से जुड़े सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स से लिंक होता है. अभी तक जो नंबर आए हैं, उससे साफ है कि महंगाई भत्ते में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में इसे शामिल किया जा सकता है। बता दें, अभी मई महीने तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े आए हैं। अगर जून में भी इंडेक्स बढ़ता है तो महंगाई भत्ते में अच्छा खासा उछाल आएगा. 4% बढ़ने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं।  हालांकि, इंडेक्स 130 तक पहुंचता है तो DA में 5 फीसदी तक का उछाल भी आ सकता है।  AICPI इंडेक्स का नंबर अभी 129 अंक पर पहुंच गया है. अभी जून के नंबर्स भी आने हैं।

 

एक्सपर्ट का दावा 4% तो बढ़ेगा ही 7th pay commission DA Hike:

महंगाई की गणना करने वाले एक्सपर्ट्स का दावा है कि अगस्त में 4% DA Hike पर मुहर लगेगी। हालांकि, इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि अगर ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- आई डब्ल्यू (All India Consumer Price Index- IW) का जून में आंकड़ा 130 को क्रॉस करता है तो महंगाई भत्ते में 5% तक का उछाल आ सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, जून के महंगाई भत्ते का आंकड़ा 31 जुलाई को आएगा, जिससे कन्फर्म हो जाएगा कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ा है।

यह भी पढ़ें :  7th Pay DA Arear: कर्मचारियों को सरकार देगी 20% एरियर और 3% बढ़ा डीए, अब इतनी बढ़कर आएगी सैलरी.

 

7th pay commission DA Hike: कैसे पता लगेगा कितना बढ़ेगा?

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कंज्यूमर महंगाई यानी All India Consumer price Index पर निर्भर करता है। अगर इस आंकड़े में लगातार इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता भी उसी क्रम में बढ़ता है. इस साल की पहली छमाही के लिए कंज्यूमर महंगाई पांच महीने के आंकड़े आए हैं। इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 4% की दर से बढ़ेगा. लेकिन, अभी जून के आंकड़े आने हैं. अगर ये इंडेक्स 130 के पार निकलता है तो महंगाई भत्ता 5% बढ़ सकता है।

 

7th pay commission DA Hike: नए फॉर्मूले से मिलेगा महंगाई भत्ता:

महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को लेकर श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने कैलकुलेशन का फॉर्मूला बदल दिया है. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते (DA Calculation) के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव किया है. मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह लेगी।

यह भी पढ़ें :  7th Pay Commission DA Arear: कर्मचारियों को एक साथ मिलेंगे 18 महीने का डीए एरियर, एक साथ मिलेंगे खाते में आएंगे 2 लाख रुपये.

7th pay commission DA Hike: इस बार उम्मीद?

सरकार साल में दो बार डीए बढ़ाती है। इस साल की शुरुआत में सरकार डीएप एक बार बढ़ा चुकी है। अब ऐसी खबरें आई हैं कि केंद्र फिर से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। अभी डीए 34 फीसदी है। अगर इसमें 4 फीसदी की और बढ़ोतरी होती है तो ये 38 फीसदी हो सकता है। इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

 

38 फीसदी होने पर इतनी बढ़ेगी सैलरी 7th pay commission DA Hike:

कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने पर 21,622 रुपये DA मिलेगा। अभी 34 फीसदी की दर से 34 प्रतिशत डीए के हिसाब से 19,346 रुपये मिल रहे हैं। 4 फीसदी डीए बढ़ने से सैलरी में 2,276 रुपये बढ़ जाएंगे। यानी, सालाना करीब 27,312 रुपये बढ़ जाएंगे।

 

 

आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा. सामान्य तौर पर महंगाई भत्ता पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाए जाने का ट्रेंड रहा है, ऐसे में जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मियों को खुशियों की सौगात मिल सकती है.

बता दें केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए (DA) और डीआर (DR) में संशोधन करती है. देश में महंगाई आरबीआई के अनुमान से ऊपर जा पहुंचा है. खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस लेवल 6 फीसदी से ऊपर चला गया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page