Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन मिलेगा महंगाई भत्‍ता.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) को लेकर अभी तक केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से किसी भी तरह का ऐलान नहीं हुआ है. दूसरी तरफ कई राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के डीए को बढ़ाकर त्योहार से पहले ही उन्हें तोहफा दे दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को भी अपनी सैलरी में बढ़ोतरी (7th Pay Commission DA Hike) का इंतजार है. केंद्र सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में बदलाव करती है.

पिछली बढ़ोतरी के भी अब छह महीने पूरे हो चुके हैं, लेकिन सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में इजाफे को लेकर अभी तक अपडेट नहीं आया है. हालांकि, कहा जा रहा है कि सरकार इस महीने यानी सितंबर में कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है.

मार्च में हुई थी पिछली बढ़ोतरी : 7th Pay Commission DA Hike

सरकार ने पिछली बार मार्च 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया था. तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था और उनका डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. फिलहाल इसी दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. मार्च में हुई बढ़ोतरी के बाद डीए में बदलाव हुए अब छह महीने हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें :  EPF Interest Rate: क्या बढ़ने वाला है ईपीएफ पर ब्याज दर? ईपीएफ के ब्याज दर सरकार ने किया बड़ा ऐलान.

हाल ही में संसद में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Chaudhary) ने कहा था कि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) के आधार पर महंगाई दर की गणना होती है. इसी आधार पर हर छह महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बदलाव किया जाता है.

चार फीसदी बढ़ सकता है डीए : 7th Pay Commission DA Hike

केंद्रीय कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का अपडेट नहीं आया है. हालांकि, सरकार ने ये जरूर साफ कर दिया है कि फिलाहल आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा. जिस AICPI के आंकड़े के आधार पर डीए तय किया जाता है, उसके भी आंकड़े आ गए हैं. जुलाई में AICPI 129.2 अंक रहा है. इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है.

यह भी पढ़ें :  DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते 14 फीसद की बंपर हाइक.

अगर सरकार मौजूदा महंगाई के आंकड़े को देखते हुए डीए में चार फीसदी का इजाफा करती है, तो इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है.

कितनी बढ़ेगी सैलरी? 7th Pay Commission DA Hike

कैलकुलेशन के हिसाब से देखें तो अगर सरकार कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी करती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा होगा. अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, तो 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है. अगर चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो डीए 6,840 रुपये हो जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page