Follow Us On Goggle News

7th Pay Commission Arrears Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तीन महीने का एरियर.

इस पोस्ट को शेयर करें :

7th Pay Commission Arrears Hike: सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में इजाफा करने के बाद अब 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है. इन कर्मचारियों के डीए में 13 फीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी.

वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने बताया कि 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA मौजूदा 368 फीसदी से बढ़ाकर 381 फीसदी किया जाएगा. यानी इसमें 13 फीसदी का बंपर इजाफा होगा.

वहीं, 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा. इसमें 7 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. बढ़ा हुआ डीए जनवरी, 2022 से लागू होगा और बीते महीने का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा. बढ़े DA का लाभ केंद्रीय स्‍वायत्‍त संस्‍थानों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  7th Pay CEA Alert: कर्मचारी को 31 मार्च से पहले करना होगा ये काम नहीं तो नहीं मिलेगा सीईए का 4,500 रुपये.

7वें वेतन आयोग में बढ़ा था 3 फीसदी डीए: 7th Pay Commission Arrears Hike

केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग का लाभ लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का इजाफा किया था. अब यह 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पहुंच गया है. महंगाई भत्‍ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के ट्रेवल अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा होगा. यह बढ़ोतरी भी 1 जनवरी, 2022 से लागू होगी और बीते महीनों का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा.

 
बेसिक सैलरी पर होती है डीए की गणना: 7th Pay Commission Arrears Hike

कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते या डीए में बढ़ोतरी की गणना उनकी बेसिक सैलरी पर की जाती है. इस बार का बढ़ा हुआ 3 फीसदी डीए भी बेसिक सैलरी के हिसाब से दिया जाएगा. मसलन अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है तो उसमें अभी तक 31 फीसदी डीए जोड़ा जाता था, जो अब 34 फीसदी जोड़ा जाएगा. यानी अब बेसिक सैलरी का 34 फीसदी राशि जोड़कर वेतन में दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  Electricty Department: लोगों को पुराने मीटर व प्रीपेड मीटर के बीच अंतर बताएं जायेंगे.

कुछ कर्मचारियों को नहीं मिल रहा 7वें वेतन आयोग का लाभ: 7th Pay Commission Arrears Hike

केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे कर्मचारियों को भी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाता है. 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए बढ़ाकर बड़ा लाभ दिया है.

 

 

 

Input: News18.com


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page