Follow Us On Goggle News

Shravani Mela 2022 : खुशखबरी ! ‘कांवर यात्रा 2022 ऐप’ हुआ लॉन्च, अब एक क्लिक पर मिलेगी श्रावणी मेले के पूरी जानकारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Shravani Mela 2022 : श्रावणी मेले के मौके पर कावंड़ियों की सुविधा को देखते हुए बिहार पर्यटन विभाग ने ‘कांवर यात्रा एप 2022’ किया है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Shravani Mela 2022 : श्रावणी मेला के अवसर पर कांवरियों की सुविधा के लिए बिहार पर्यटन विभाग ने ‘कांवर यात्रा एप 2022’ लॉन्च किया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। बुधवार को पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल की मौजूदगी में इस एप को लॉन्च किया। मंत्री ने कहा कि इस एप में बाबा धाम कैसे पहुंचे, मेला का इतिहास, कंट्रोल रूम, आवास हेतु धर्मशाला, पुलिस शिविर, स्वास्थ्य शिविर, शौचालय एवं स्नानागार, पेयजल सुविधा, सहायता केंद्र, कांवरिया पथ आदि की जानकारियां मिलेंगी। इस एप पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

 

वहीं ऐप पर दैनिक रिपोर्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रम संबंधी लिंक भी उपलब्ध है। इस पर क्लिक करते ही संबंधित जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। कांवरियों की सुविधा के लिए ब्रॉसर का प्रकाशन भी कराया गया है जिसे निशुल्क बांटा जाएगा। इस मोबाइल एप में कांवरिया सर्किट के तहत आने वाले जिले बांका, मुंगेर व भागलपुर से सूचनाएं संकलित की गई हैं।

यह भी पढ़ें :  Shri Krishna Janmashtami 2021: भगवान श्रीकृष्ण की वे वस्तुएं जो सिखाती हैं जीवन जीने की कला, जानें क्या है महत्व.

मंत्री ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत केंद्र सरकार से मिले 44 करोड़ 76 लाख में से 40 करोड़ 35 लाख खर्च हो चुके है। इसके तहत घाटों का निर्माण, चेंजिंग रूम, रेन सेल्टर, मार्गीय सुविधा, मिनी कैफेटेरिया, सीटिंग सेंटर, साइनेज, सोलर स्ट्रीट लाइट, बेंच व कांवर स्टैंड का निर्माण हुआ है।

 

प्रधान सचिव ने कहा कि कांवरियों को सही तरीके से सूचना मिल सके, इसके लिए भागलपुर, बांका व मुंगेर में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम के लिंक पर क्लिक करते ही तीनों जिले के नाम आएंगे। किसी भी जिले के लिंक पर क्लिक करते ही उस जिले से संबंधित सूचनाएं प्राप्त की जा सकती है। प्रशासन, पुलिस, सफाई समिति, पेयजल समिति, आपदा, विधि व्यवस्था, यातायात, स्वास्थ्य समिति आदि की जानकारी कांवरियों को मिलेगी।

प्रधान सचिव ने कहा कि एप से सहायता केंद्र के तहत जिला नियंत्रण कक्ष, पुलिस नियंत्रण कक्ष, अस्पताल, बस स्टैंड, बिजली, फायर स्टेशन, एनडीआरएफ, यातायात, रेलवे स्टेशन, पार्किंग, एम्बुलेंस आदि की जानकारी मिलेगी। पर्यटन निगम के एमडी कंवल तनुज ने बताया कि 14 जुलाई को सुल्तानगंज में श्रावणी मेला के उद्घाटन मौके पर हंसराज रघुवंशी का सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इसके अलावा हरेक सोमवार को अन्य कलाकारों का कार्यक्रम होगा।


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page