Follow Us On Goggle News

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी सरकार से हर साल ले सकते हैं 36000 रुपये का फायदा, जानिए इसकी डिटेल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए सरकार से हर महीने 3000 रुपये पाने का सुनहरा अवसर है. यानी सालाना 36,000 रुपये आप जेब से बिना कोई पैसा खर्च पा सकते हैं. मोदी सरकार यह फायदा पीएम किसान मानधन योजना के तहत दे रही है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसान इस योजना के पात्र हैं और इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई दस्तावेज भी नहीं देना पड़ेगा.

pm-kisan-yojana

हर साल मिलेगें 36000 रुपये : लघु और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन देने के लिए पीएम किसान मानधन योजना को शुरू किया गया. इस योजना के तहत किसान को 60 साल की उम्र होने पर 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है. चूंकि पीएम-किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के दस्तावेज दस्तावेज केंद्र सरकार के पास पहले से ही हैं, इसलिए इस योजना के लिए कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें :  NSO Report : कर्ज में डूब रहे हैं भारत के किसान, जानिए हर परिवार पर कितना है कर्ज का बोझ.

इस योजना में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाले 6000 रुपये में से प्रीमियम कटाने का विकल्प दिया जाता है. यानी किसान को अपनी जेब से कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा और उसे सालाना 36000 हजार रुपये मिल सकेंगे. यदि कोई पीएम-किसान किसान सम्मान निधि के लाभार्थी नहीं हैं तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है.

योजना का लाभ लेने के लिए यह है पात्रता : इस योजना का फायदा 2 हेक्टेयर तक ही जमीन वाले किसान ले सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल तक की उम्र वाले किसान इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसमें किसान को उम्र के अनुसार 55 से 200 रुपये तक मासिक अंशदान देना होता है. योजना से 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसान को हर महीने 55 रुपये, 30 साल की उम्र में जुड़ने पर 110 रुपये और 40 की उम्र में जुड़ने पर 200 रुपये मासिक अंशदान देना होगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page