Follow Us On Goggle News

PIB Fact Check : पीएम लाडली लक्ष्मी योजना में बेटियों को मिल रहे 1,60,000 रुपये! सरकार ने बताई इस स्कीम की सच्चाई.

इस पोस्ट को शेयर करें :

PIB Fact Check : एक YouTube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा PM लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को 1,60,000 की नगद राशि दी जा रही है. पीआईबी आगे लिखता है, यह दावा फर्जी है और केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

PIB Fact Check : सोशल मीडिया पर एक यूट्यूब वीडियो तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है जिसमें कथित तौर पर एक सरकारी स्कीम के बारे में बताया गया है. इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को 1,60,000 रुपये की नकद राशि दी जा रही है. वीडियो वायरल होने के बाद सरकारी संस्था प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने इसकी छानबीन की. इसमें पाया गया कि वीडियो पूरी तरह से फर्जी है और सरकार इस तरह की कोई योजना नहीं चला रही. पीआईबी के माध्यम से सरकार ने इस तरह के फ्रॉड वीडियो से बचने की सलाह दी. हो सकता है इस फर्जी स्कीम का लाभ लेने के लिए आप कोई पेमेंट कर दें और बाद में पता चले कि पेमेंट लेने वाली एजेंसी फ्रॉड थी. इस तरह के वीडियो आम लोगों को फंसाने (Fraud Alert) के लिए बनाए और दिखाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Inter Exam: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में 2500 रुपये में मिलेंगे 75% नंबर!

पीआईबी ने अपने फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल पर इस योजना के फर्जीवाड़े के बारे में जानकारी दी है. पीआईबी ने ट्वीट में लिखा है, एक YouTube वीडियो में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा PM लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को 1,60,000 की नगद राशि दी जा रही है. पीआईबी आगे लिखता है, यह दावा फर्जी है और केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

वीडियो के जरिये लोगों के फंसाने और लोगों का विश्वास जगाने के लिए कई हथकंडे अपनाए गए हैं. इस वीडियो को ब्रेकिंग न्यूज के नाम से चलाया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक फोटो भी लगी है. वीडियो में बेटियों को तुरंत 1 लाख 60 हजार रुपये दिए जाने का दावा किया जा रहा है. सरकार ने स्पष्ट किया है कि यह वीडियो फर्जी है और ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. सरकार ने इसे फ्रॉड अलर्ट करार देते हुए आम लोगों को बचने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें :  Budget 2022 : डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी स्थापना, वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम एक्सपैंड, जानें आम बजट में एजुकेशन सेक्टर में क्या मिला लाभ?

क्या कहता है वीडियो :

आज कल फ्रॉड के नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं और निर्दोष लोगों को फंसाया जा रहा है. मोबाइल फोन पर इसी तरह का एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें ‘एक सरकारी योजना’ के अंतर्गत 2,67,000 रुपये देने का दावा किया जा रहा है. इस मैसेज में फर्जी तरीके से अकाउंट नंबर भी लिखा गया है और कहा गया है कि फलां बैंक खाते में 24 अगस्त को 267000 रुपये जमा कराए गए हैं. मैसेज कहता है कि पैसे से जुड़ी जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. यह लिंक मैसेज में सबसे नीचे दिया गया है.

यह भी पढ़ें :  Fact Check : सावधान ! फेक है आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की नोटिस, इंडियन रेलवे ने दी जानकारी.

सरकार ने लोगों को आगाह किया है कि आपको भी ऐसे मैसेज मिले हैं तो सावधान रहें और संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें. यह पूरी तरह से फ्रॉड है और सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही जिसमें 267000 रुपये दिए जा रहे हों. लिंक पर क्लिक करने का अर्थ है आपसी बैंक से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी धोखेबाजों को हाथ लग जाएगी. इससे आपका भारी नुकसान हो सकता है, यहां तक कि बैंक में जमा गाढ़ी कमाई लुट सकती है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page