Follow Us On Goggle News

KBC Fake Lottery: कौन बनेगा करोड़पति से आपको भी आया है 25 लाख रुपये का मैसेज ?

इस पोस्ट को शेयर करें :

KBC Fake Lottery: बीते कई दशकों से कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर कई लोगों से अब तक करोड़ों रुपए की ठगी की गयी है. अब ठगों ने एक नया तरीका अपनाया है. देश के नागरिकों के व्हाट्सएप पर पाकिस्तान के मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप मैसेज में केबीसी की तरफ से लॉटरी फसने की बात कही जाती है. साथ ही आपको एक नंबर दिया जाता है जिस पर आपको कॉल या मैसेज करने को कहा जाता है. ऐसे में फ्रॉड्स ने भी अपने काम और ठगी के तरीके को ऑनलाइन बना लिया है.

आए दिन किसी ना किसी के साथ ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आते रहे हैं. ऐसा ही एक WhatsApp Message हमारे हाथ भी लगा है. कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर ठगी करने वाला यह गैंग अपने काम को अंजाम देने के लिए वॉट्सऐप का सहारा ले रहा है.

यह भी पढ़ें :  Fact Check : सावधान ! फेक है आरपीएफ कॉन्स्टेबल भर्ती की नोटिस, इंडियन रेलवे ने दी जानकारी.

वॉट्सऐप पर लॉटरी में इनाम जीतने का मैसेज भेज रहे ये ठग, लोगों को अपने जाल में फंसाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. हमारे पास कौन बनेगा करोड़पति लॉटरी के नाम पर एक फोटो और ऑडियो क्लिप WhatsApp पर भेजी गई.

 

क्या है WhatsApp Message में? KBC Fake Lottery

इस क्लिप में फ्रॉड करने वाला शख्स यूजर के नाम पर लॉटरी निकलने की बात कहता है. ऑडियो क्लिप के मुताबिक, ‘आपके नाम पर 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. आपका नंबर Jio, Airtel, Vodafone Idea और BSNL के 5000 मोबाइल नंबर्स में से चुना गया है. इस लॉटरी को पाने के लिए आपको लॉटरी मैनेजर को वॉट्सऐप कॉल करना होगा, जो आपको इनाम हासिल करने की पूरी प्रक्रिया समझाएगा.’

 

WhatsApp Image 2022 07 12 at 3.02.22 PM KBC Fake Lottery: कौन बनेगा करोड़पति से आपको भी आया है 25 लाख रुपये का मैसेज ?

 

25 लाख की लॉटरी: KBC Fake Lottery

ऑडियो क्लिप के साथ एक फोटो भी शेयर की गई है. इसमें बताया गया है कि आपके नाम पर 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है. इन पैसों को पाने के लिए आपको कंपनी के नियमों को फॉलो करना होगा. ऑडियो मैसेज में बताया गया है कि लॉटरी मैनेजर को आप सामान्य कॉल नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको उससे वॉट्सऐप कॉल के जरिए संपर्क करना होगा.

यह भी पढ़ें :  PIB Fact Check: अगर आपको भी मिला है 267000 रुपये वाला मैसेज तो हो जाएं सावधान, हो सकता है भारी नुकसान

 

फ्रॉड का प्लान है: KBC Fake Lottery

दरअसर, यह पूरी प्रक्रिया एक प्लान्ड फ्रॉड है. अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज आता है, तो हमारी सलाह है कि उसे तुरंत इग्नोर कर दें और इस नंबर को ब्लॉक कर दें. चूंकि वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. इसलिए फ्रॉड करने वाले इसका इस्तेमाल करते हैं, जिससे उन तक पुलिस पहुंच ना सके. इस मैसेज को ओरिजनल जैसा बनाने के लिए फ्रॉड्स ने कई तरह के स्टैंप भी लगाए हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page