Follow Us On Goggle News

Movies based on real stories: असल जिंदगी और सच्ची घटनाओं पर आधारित हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, जिन्हें मिला ऑडियंस का भरपूर प्यार

इस पोस्ट को शेयर करें :

Movies based on real stories: बॉलीवुड में पिछले कई सालों से बायोपिक का ट्रेंड काफी पॉपुलर हो रहा है. अभी कुछ साल पहले ही सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों का दौर शुरू हुआ. भले ही आमतौर पर काल्पनिक फिल्में अधिक पसंद की जाती हैं, लेकिन समाज के एक बड़े तबके को सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्में भी लोगों काफी पसंद हैं. तो देरी किस बात की चलिए जानते हैं सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों के बारे में…

 

Movies based on real stories: फिल्मों की शुरुआत भले ही काल्पनिक कहानियों से हुई हो पर बीतते वक्त के साथ फिल्मों में भी कई तरह के बदलाव आए हैं. सिनेमा के साथ हुए कई प्रयोगों में कई तरह की ‘कैटेगरी’ निकल कर आई हैं जैसे शैक्षणिक, आपराधिक, रोमांटिक आदि. अभी कुछ साल पहले ही सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों का दौर शुरू हुआ. आमतौर पर काल्पनिक फिल्में अधिक पसंद की जाती हैं, लेकिन समाज के एक बड़े तबके को सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्में भी लोगों काफी पसंद हैं. इसी तरह सच्ची घटनाओं पर आधारित बॉलीवुड की 10 फिल्मों से आपको रूबरू कराएंगे. बॉलीवुड की सच्ची घटनाओं पर आधारित 10 फिल्में कौन सी है आइए जानते हैं…

यह भी पढ़ें :  Viral News : Taarak Mehta की रीटा रिपोर्टर ने जब भी पहनी बिकिनी, Photos से लूट ली महफिल.

शेरशाह(2021) सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी स्टारर 2021 में रिलीज हुई इस फिल्म को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था. कारगिल युद्ध के शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित इस फिल्म में एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. कियारा आडवाणी ने विक्रम बत्रा की गर्लफ्रेंड डिंपल का किरदार निभाया था. इस फिल्म की कहानी, अभिनय और गानों को ऑडियंस का भरपूर प्यार मिला है.

छपाक(2020) 2020 में रिलीज हुई यह फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की जिंदगी पर आधारित है. मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म में विक्रांत मेस्सी भी अहम किरदार निभाते नजर आते हैं. इस फिल्म की कहानी के माध्यम से एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल की कहानी घर-घर पहुंची.

सुपर 30 (2019) यह फिल्म बिहार के लोकप्रिय शिक्षक आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है. आनंद कुमार बिहार के 30 गरीब बच्चों को मुफ़्त में आईआईटी की तैयारी कराते हैं. इस फिल्म में रितिक रोशन और मृणाल ठाकुर लीड रोल में हैं.

यह भी पढ़ें :  Viral Video : सबके सामने नोरा फतेही को गलत जगह किया Touch, एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन.

द स्काई इज पिंक (2019) यह फिल्म 18 साल की युवा लेखिका आयशा चौधरी के जीवन पर आधारित है. प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर स्टारर इस फिल्म में आयशा एक रेयर बीमारी से पीड़ित होती हैं. इस बीमारी के चलते वह दुनिया को भले अलविदा कह देती हैं पर अपने आस-पास के लोगों को दिल होकर जीना सीखा देती हैं.

‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ (2020) करन जोहर द्वारा प्रोड्यूस की गई ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ फिल्म गुंजन सक्सेना की बायोपिक है. यह फिल्म गुंजन सक्सेना के कारगिल शौर्य को दर्शाती है. फिल्म में जान्हवी कपूर, पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी मुख्य भूमिकाओं में हैं.

पीएम नरेन्द्र मोदी (2019) 2019 में रिलीज हुई यह फिल्म भारत के प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित है. इस फिल्म में विवेक ओबेरॉय लीड रोल में दिखे थे पर दर्शकों को उनका अभिनय ज्यादा प्रभावित नहीं कर सका. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी.

यह भी पढ़ें :  Mirzapur Season 3 : कब र‍िलीज होगा म‍िर्जापुर 3, जानिए क्या है तीसरी कड़ी की कहानी.

संजू (2018) रणबीर कपूर स्टारर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. यह फिल्म संजय दत्त की बायोपिक है. इस फिल्म में संजय दत्त के जीवन के कई अनदेखे पहलू को दर्शाया गया है जिसे उनके फैन्स ने काफी पसंद किया.

एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम.एस. धोनी की बायोपिक ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनस किया था. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत, कियारा अडवाणी और दिशा पटानी लीड रोल में रहे.

दंगल (2016) आमिर खान की फिल्म भारतीय पहलवान गीता फोगाट, बबिता फोगाट और उनके पिता महावीर फोगाट के जीवन पर आधारित है. महिला पहलवान के जीवन पर आधारित इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनस किया था.

सरबजीत (2016) यह फिल्म पाकिस्तान के जेल में बंद भारतीय कैदी सरबजीत पर आधारित है. फिल्म में उनके और उनके परिवार के जीवन को बखूबी दर्शाया गया है. इस फिल्म में रणदीप हुड्डा और ऐश्वर्या राय मुख्य किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों दिमाग पर छा गए थे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page