Follow Us On Goggle News

Punjab Election Exit Poll 2022 : पंजाब में भगवंत मान की बनेगी सरकार! जानें क्या कहते हैं सभी एग्जिट पोल के रुझान.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Punjab Election Exit Poll result 2022 : पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. इसके अलावा, बीजेपी और अकाली दल ने भी अपना पूरा जोर लगाया है.

 

Punjab Election Exit Poll result 2022 : पंजाब विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को संपन्न हुआ था. ऐसे में सभी को 10 मार्च की तारीख का इंतजार है, क्योंकि इस दिन राज्य के चुनावी नतीजे सामने आएंगे. लेकिन आज कई अन्य एग्जिट पोल के रुझान भी सामने आए हैं, जो बताते हैं कि पंजाब में किसकी सरकार बन सकती है. इस बार पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. इसके अलावा, बीजेपी और अकाली दल ने भी अपना पूरा जोर लगाया है.

 

TV9 भारतवर्ष/Pollstart एग्जिट पोल के नतीजे?

TV9 भारतवर्ष/Pollstart एग्जिट पोल के मुताबिक, इस बार पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है. वहीं, कांग्रेस को इस बार पंजाब में बड़ा झटका लग सकता है. एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, AAP को 56-61 सीटें हासिल हो सकती है, जबकि कांग्रेस को 24-29 के बीच सीट मिल सकती हैं. वहीं, अकाली दल 22-26 सीटों के बीच रह सकती है. इसके अलावा, बीजेपी को 1-6 सीटें हासिल हो सकती हैं. अन्य के खाते में 0-3 सीटें जा सकती हैं. वोट शेयर की बात करें तो AAP को 41.2 फीसदी, कांग्रेस को 23.2 फीसदी, अकाली दल को 22.5 फीसदी, बीजेपी को 7.2 फीसदी और अन्य को 5.9 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  Amazing : पंचायत चुनाव से पहले इस गांव में सरपंच पद के उम्मीदवारों ने दी प्रवेश परीक्षा, जानें क्या है पूरा मामला.

 

punjab exit poll Punjab Election Exit Poll 2022 : पंजाब में भगवंत मान की बनेगी सरकार! जानें क्या कहते हैं सभी एग्जिट पोल के रुझान.

 

क्या कहते हैं इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के नतीजे?

वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि पंजाब में इस बार AAP को बंपर सीटें मिलने वाली हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस के रुझानों के मुताबिक, पंजाब में AAP को 76-90 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस के खाते में 19-31 सीटें, जबकि बीजेपी को 1-4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. अकाली दल को इस बार पंजाब में 7-11 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को इस बार पंजाब में बड़ा नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है. माना जा रहा है कि कांग्रेस में जारी अंतकर्लह उसकी नैया को डुबा सकती है. वहीं, बीजेपी ने कहा था कि वह इस बार पंजाब में बड़े भाई के तौर पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही निकलते हैं, तो उसे बड़ा झटका लग सकता है.

क्या कहते हैं इटीजी रिसर्च और न्यूजएक्स के एग्जिट पोल के परिणाम?

इटीजी रिसर्च के एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि पंजाब में AAP को 70-75 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 23-27 सीटों के बीच संतोष करना पड़ सकता है. वहीं, बीजेपी को 3-7 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अकाली दल 3-7 सीटें जीत सकती है. न्यूजएक्स एग्जिट पोल के मुताबिक, AAP को पंजाब में 56-61 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस के खाते में 24-29 सीटें जा सकती हैं. अगर बात करें बीजेपी की तो उसे 1-6 सीटें मिल सकती हैं. अकाली दल को 22-26 सीटें मिल सकती हैं. पंजाब में बहुमत के लिए 59 सीटों की जरूरत है. ऐसे में AAP के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  UP 6th phase voting Live: छठे चरण में 57 सीटों की जंग, सुबह-सुबह CM योगी ने किया मतदान.

एबीपी सी-वोटर और टाइम्स नाउ-नवभारत के एग्जिट पोल के परिणाम?

एबीपी सी-वोटर के एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, पंजाब में AAP को 51-61 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 22-28 सीटें, बीजेपी को 7-13 सीटें, अकाली दल को 20-26 सीटें और अन्य को 1-5 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, टाइम्स नाउ-नवभारत के एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, कांग्रेस को 22 सीटें मिल सकती हैं, जबकि AAP को 70 सीटें हासिल हो सकती हैं. अकाली दल के खाते में 19 सीटें जा सकती हैं, जबकि अन्य के हिस्से में 6 सीटें आ सकती हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page