Follow Us On Goggle News

UP Board Exam Pattern 2022 : यूपी बोर्ड का एग्जाम पैटर्न बदला ! अब साल में 5 बार परीक्षा लेगा बोर्ड, UPMSP एकेडमिक कैलेंडर जारी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UP Board New Exam Pattern Changed 2022: यूपी बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर 2022-23 जारी जारी कर दिया है. नए सत्र से परीक्षाए नए पैटर्न पर ली जाएगी.

 

UP Board Academic Calendar 2023: यूपी बोर्ड 2022-23 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है. नए सत्र से परीक्षाए नए पैटर्न पर होगी. पहली बार सत्र में यूपी बोर्ड की पांच मासिक परीक्षाओं (UPMSP New Exam Pattern) का आयोजन किया जाएगा. यूपी बोर्ड शैक्षणिक कैलेंडर 2022-23 की घोषणा करते हुए, राज्य सरकार ने यह भी कहा कि कक्षा 9 और 10 के छात्रों को इस वर्ष से लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. रिपोर्ट के मुताबिक, परीक्षा में प्रश्न पत्र को दो भागों में विभाजित किया जाएगा. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च, 2023 में कराई जाएंगी. वहीं प्री बोर्ड परीक्षाएं (UP high school Exam) फरवरी, 2023 में होंगी.

यह भी पढ़ें :  CBSE Term1 Results BIG UPDATE : इस दिन जारी होगी सीबीएसई टर्म वन का रिजल्ट, ऐसे पता करें अपना रिजल्ट.

 

यूपी बोर्ड न्यू एग्जाम पैटर्न :

यूपी बोर्ड 9वीं और 10वीं की परीक्षा नए पैटर्न पर होगी. इस एग्जाम में दो पेपर होंगे. पहला सेक्शन एमसीक्यू होगा जो 30 अंकों का होगा. दूसरा सेक्शन 70 नंबर का होगा जिसमें वर्णनात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे. मल्टीपल चॉइस क्वेश्नन के आधार पर मासिक परीक्षा जुलाई, नवम्बर, 2022 के आखिरी और फरवरी, 2023 के पहले हफ्ते में होगी. वर्णनात्मक मासिक परीक्षा अगस्त और नवंबर के अंतिम हफ्ते में होगी. मिडटर्म परीक्षा के प्रैक्टिकल सितंबर के आखिरी सप्ताह में और लिखित परीक्षा अक्टूबर के दूसरे सप्ताह या और तीसरे सप्ताह में होगी. मिडटर्म परीक्षा का रिजल्ट नंवबर में जारी किया जाएगा. यानी वेबसाइट पर नंबर अपलोड कर दिए जाएंगे.

 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आधार पर तैयार किया गया है पैटर्न :

राज्य सरकार ने यह भी घोषणा की कि एमसीक्यू पर आधारित पहले तीन मासिक परीक्षा जुलाई और नवंबर के अंतिम सप्ताह, फरवरी 2023 के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे. जबकि वर्णनात्मक परीक्षा अगस्त और नवंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे. यूपी के शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए गए हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुरूप है एजुकेशन सिस्टम को तैयार किया जा रहा है. शैक्षणिक सत्र का सिलेबस सभी कक्षाओं के लिए 20 जनवरी, 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page