Follow Us On Goggle News

UP Board Compartment Exam 2022: कब होगी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा, फेल स्टूडेंट्स को मिलेगा जल्द ही पास होने का मौका.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UP Board Supplementary Exam 2022: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर जल्द अपडेट जारी होगी. परीक्षा में असफल होने वाले स्टूडेट्स सप्लीमेंट्री परीक्षा देकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते है.

 

UP Board Compartment Application 2022: 18 जून को यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे घोषित हो चुके हैं. इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट काफी बेहतर रहा. कोरोना काल में परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की गई थी. 12वीं का पास प्रतिशत 85.33 रहा और 10वीं का पास प्रतिशत 88.82 रहा. इस परीक्षा (UP Board supplementary Exam) में सफलता पाने वाले स्टूडंट्स काफी खुश है. वहीं इस परीक्षा परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला पाए उन्हें निराशा हाथ लगी है. जो इस परीक्षा में फेल हो गए हैं वे स्टूडेंट्स बिल्कुल परेशान न हों,क्योंकि आपका साल बर्बाद नहीं होगा इसी साल आप दोबारा परीक्षा दे सकते हैं.यूपी बोर्ड (UP Board Result) रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें :  CBSE Result : स्कूलों के प्रिंसिपल ने मेल से CBSE के 10वीं क्लास का रिजल्ट भेजने को बताया अप्रत्याशित कदम, कहा - 'ऐसा पहली बार हुआ'.

 

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें :

जल्द ही यूपी बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी आवेदन पत्र जारी किए जाएंगे. जिसकी घोषणा होते ही स्टूडेंट्स वेबसाइट्स पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.कंपार्टमेंट एग्जाम और स्क्रूटनी जैसे ऑप्शन हैं. जिससे वे दोबारा परीक्षा देकर अपना रिजल्ट (UP Result 2022 Scrutiny) बेहतर कर सकते हैं. दूसरे साल परीक्षा देने की जरूरत नहीं है. साथ ही स्टूडेंट्स को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि एक या दो विषय में फेल होने पर ही वे इस सप्लीमेंट्री परीक्षा के लायक होंगे.

 

साल 2020 में इतने स्टूडेंट्स किया था स्क्रूटनी के लिए आवेदन :

साल 2020 की बात करें तो 10वीं में 7 हजार 813 छात्रों ने स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया था. वहीं 12वीं में स्क्रूटनी के लिए 24 हजार 271 छात्रों के आवेदन मिले, जिसमें 4 हजार 355 छात्रों के रिजल्ट को बदला गया था.यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में प्रिंस पटेल ने टॉप किया था. वहीं 12वीं परीक्षा में दिव्यांशी ने टॉप किया था. जो स्टूडेंट्स अपने नंबरों से खुश नहीं है वे स्क्रूटनी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. स्क्रूटनी की भी प्रक्रिया जल्द समाप्त हो जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page