Follow Us On Goggle News

UP Board Result 2022 : यूपी बोर्ड परीक्षा में कॉपी में उत्तर नहीं लिखा…तब भी मिलेंगे अंक, बोर्ड ने परीक्षकों को दिया निर्देश, जानिए क्या है कारण.

इस पोस्ट को शेयर करें :

UP Board 10th 12th Result 2022 : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को एक्स्ट्रा मार्क्स मिलेंगे, चाहे उन्होंने कॉपी में आंसर लिखे हों या नहीं. परीक्षकों को निर्देश दे दिए गए हैं. जानिए ऐसा क्यों किया जा रहा है?

 

UP Board Marks Formula 2022 : यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों की जांच शुरू हो चुकी है. प्रैक्टिकल परीक्षा का मूल्यांकन भी चल रहा है. तेजी से चेकिंग पूरी करके जल्द ही यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 (UP Board Result) की घोषणा करने का लक्ष्य है. यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है. आपको एक्स्ट्रा मार्क्स / बोनस अंक का फायदा मिलने वाला है. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों के छात्र-छात्राओं को बोनस मार्क्स का लाभ मिलेगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं. लेकिन यह फैसला क्यों लिया गया है? क्या हर विषय में बोनस अंक मिलेंगे? इसका जवाब आगे पढ़िए…

यह भी पढ़ें :  MP Schools Reopening : मध्यप्रदेश में 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे सभी स्कूल और हॉस्टल, सरकार का आदेश.

 

UP Board Bonus Marks क्यों मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स :

दरअसल, यूपी बोर्ड की परीक्षा 2022 में क्लास 10 और क्लास 12 दोनों में कई विषयों में ऐसे सवाल पूछे गए थे जो सिलेबस से बाहर से थे. स्टूडेंट्स को इसका नुकसान न सहना पड़े, इसलिए यूपीएमएसपी (UP Board) ने फैसला लिया है कि हर उस सवाल के लिए स्टूडेंट्स को मार्क्स दिए जाएंगे जो कोर्स से बाहर से पूछा गया होगा. यह फायदा सभी विद्यार्थियों को मिलेगा. चाहे उन्होंने उस प्रश्न का उत्तर लिखा हो या न लिखा हो.

 

कॉपी चेक करने वाले मूल्यांकनकर्ताओं को इस संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं. अब तक यूपी बोर्ड इंटर (UP Board Inter) में हिन्दी विषय में दो ऐसे प्रश्न चिन्हित किए गए हैं जो सिलेबस से बाहर से पूछे गए थे. ये दोनों प्रश्न 1-1 अंक के थे. इसलिए यूपी बोर्ड 12वीं के सभी छात्रों को इन दोनों प्रश्नों के लिए 2 अंक निश्चित मिलेंगे.

यह भी पढ़ें :  MP Board Result 2022 : इस दिन आएगी एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानिए परिणाम में क्यों हो रही देरी.

 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं में ही इकोनॉमिक्स की परीक्षा में एक प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस पूछा गया था. यह दीर्घ उत्तरीय खंड से था. इसके लिए भी परीक्षा में बैठने वाले सभी स्टूडेंट्स को पूरे मार्क्स दिए जाएंगे.

 

UP Board Evaluation 4 दिन में 2.5 लाख कॉपियां जांची गईं :

यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 24 अप्रैल 2022 से शुरू किया गया है. बोर्ड का निर्देश है कि मूल्यांकन में देरी नहीं होनी चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार 24 से 29 अप्रैल के बीच यूपी बोर्ड की करीब 2.5 लाख कॉपियां चेक की जा चुकी थीं.

 

UP Board Result Date 2022: कब आएगा यूपी बोर्ड रिजल्ट :

मूल्यांकन में तेजी को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं के परिणाम की घोषणा मई 2022 के अंतिम सप्ताह या जून 2022 के पहले सप्ताह तक की जा सकती है. हालांकि यूपी बोर्ड परिणाम 2022 की तारीख को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है. लेटेस्ट अपडेट्स के लिए आप यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in या TV9 Hindi की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page