Follow Us On Goggle News

Free Tablet : खुशखबरी! स्कूल स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री टैबलेट और इंटरनेट डाटा, जानिए क्या है हरियाणा सरकार की ई-अधिगम योजना.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Free Tablet scheme : राज्य सरकार स्कूल स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट और 2 जीबी फ्री डाटा देगी. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर 5 मई को इस योजना की शुरुआत करेंगे. राज्य में ई-अधिगम योजना शुरू हो रही है. जानिए इसकी डीटेल :

 

Free Tablet and Internet Data Scheme: हरियाणा के स्कूल स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है. हरियाणा सरकार (Haryana) आपको फ्री टैबलेट और इंटरनेट डाटा देने जा रही है. इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर नई योजना का शुभारंभ करने वाले हैं. राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए हरियाणा में ई-अधिगम योजना (E-Adhigam Yojana) लागू की गई है. इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हरियाणा के सरकारी स्कूलों के करीब 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट, 2GB फ्री डाटा और पीएएल यानी पर्सनलाइज्ड अडेप्टिव लर्निंग प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाएगा. पूरी डीटेल इस खबर में आगे पढ़ें.

यह भी पढ़ें :  NEET UG 2022: 10 अप्रैल को आएगा नीट यूजी परीक्षा का फॉर्म, अब इस दिन होगी परीक्षा.

 

हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि ‘राज्य सरकार शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन करना चाहती है. सरकार लगातार ई लर्निंग पर जोर दे रही है. इसके लिए सरकार द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब छात्रों को टैबलेट प्रदान किए जा रहे हैं. इसके जरिए छात्रों को अपने स्कूल के अध्यापकों के साथ-साथ विश्व स्तरीय शिक्षकों से पढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे. विद्यार्थी विभिन्न रिसर्च, प्रोजेक्ट से जुड़ सकेंगे.’

 

छात्रों को कब और कैसे मिलेंगे टैबलेट :

प्रवक्ता ने बताया कि योजना के पहले चरण में 10वीं और 12वीं कक्षा के करीब 5 लाख विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे. इस योजना से हरियाणा के सरकारी स्कूलों (Haryana Government Schools) के बच्चों का मनोबल बढ़ेगा. माता-पिता का पढ़ाई पर, टयूशन कोचिंग पर और पुस्तकों पर होने वाला खर्च भी बचेगा.’

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM) 5 मई, 2022 को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान करने की योजना शुरू करेंगे. रोहतक स्थित महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय (Maharshi Dayanand Vishwavidyalaya) के टैगोर ऑडिटोरियम में टैबलेट वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा. इस दौरान रोहतक शहर के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को ये टैबलेट दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  BSEB Bihar Board12th Result 2022: इंटर रिजल्ट को लेकर नया वेबसाइट लांच, सिर्फ यहाँ देख पाएंगे 12वीं का रिजल्ट.

राज्य के 119 खंडों में भी यह टैबलेट वितरण समारोह इसी दिन शुरू होगा. अन्य जिलों में मंत्री, सांसद, विधायक, अन्य अतिथि इसी दिन टैबलेट वितरण करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री प्रदेश के सभी जिलों से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे और बच्चों से संवाद भी करेंगे.

 

ई-अधिगम योजना से आएगा बड़ा बदलाव :

प्रवक्ता ने कहा कि ‘हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अधिकतर विद्यार्थी निम्न मध्यम परिवारों से या वंचित वर्ग से आते हैं. जिनके घरों में डिजिटल संसाधनों की कमी है. इस कारण वे पढाई में पिछड़ जाते थे. लेकिन अब ई-अधिगम योजना (E-Adhigam Scheme) आने से बड़ा बदलाव आने वाला है. अब संपन्न और वंचित की डिजिटल डिवाइड की खाई खत्म होगी. पूरी आशा है कि ई-अधिगम योजना से परीक्षा परिणाम में न केवल पास प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि प्राप्त अंकों का प्रतिशत भी बढ़ेगा. हरियाणा के बच्चे अब 21वीं सदी के कौशल सीखेंगे जिससे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधान (NEP 2020 Provisions) लागू करने में सहायता मिलेगी.’


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page