Follow Us On Goggle News

Patna Coaching closed : पटना के 138 कोचिंग क्लास हुए बंद, डीएम ने जारी किया आदेश, जानिए क्या है कारण.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Patna Coaching Institute closed : पटना के 138 कोचिंग क्लास को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. इन कोचिंग में न ही पीने के लिए पानी की सुविधा थी, और न ही शौचालय की व्यवस्था थी.

Patna Coaching Classes Closed : बिहार की राजधानी पटना में 138 कोचिंग को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. इन कोचिंग क्लासेस में मानकों के अनुरूप न होने के कारण फैसला लिया गया है. यहां न तो कैमरे लगे थे, न ही पीने के लिए पानी की सुविधा थी, और न ही शौचालय की व्यवस्था थी. इसके अलावा कोचिंग (bihar Institute close) में शिक्षको की भी कमी पाई गई. जिला पदाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया. इस बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, पटना समिति के सदस्य-सचिव और प्राचार्या, पटना वीमेंस कॉलेज समिति के सदस्य के तौर पर उपस्थित रहे. डीएम ने बिना रजिस्ट्रेशन (Patna Institute) संस्थानों को खोलने की स्थिति में प्रविधान के तहत 25 हजार से एक लाख रुपये तक जुर्माना लगाया है साथ ही कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है.

यह भी पढ़ें :  CBSE Term 1 Result: सीबीएसई टर्म 1 में कोई नहीं होगा फेल, टर्म 2 रिजल्ट में होगा फैसला.

 

बंद किए गए कोचिंग में नहीं थी मानक सुविधाएं :

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि बिहार कोचिंग संस्थान (नियंत्रण एवं विनियमन) अधिनियम, 2010 के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए 609 एप्लीकेशन आए थे.इसके अंतर्गत 287 कोचिंग संस्थानों का रजिस्ट्रेशन किया गया. 111 कोचिंग संस्थानों (Patna Coaching Classes close) को जांच के बाद अयोग्य पाते हुए रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया गया. साथ ही इन्हें बंद करने का नोटिस दिया गया है. बता दें, कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराने से पहले कोचिंग में सभी व्यवस्था जैसे स्टूडेंट्स के लिए बेंच, डेस्क, पर्याप्त मात्रा में लाइट, पीने योग्य पानी, शौचालय, मेडिकल, अग्नि सुरक्षा से उपाय, शिक्षकों की पर्याप्त संख्या आदि का होना अनिवार्य है. पटना के 138 कोचिंग में ऐसी कमियों के कारण रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया गया और उन्हें बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

 

नोटिस के बाद कोचिंग बंद न करने पर होगी कार्रवाई :

डीएम ने कोचिंग संस्थानों (Patna Coaching Classes close News) के संचालन की नियमित निगरानी करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने इससे संबंधित सूचनाओं को जिले की वेबसाइट पर समय-समय पर अपलोड करने का भी निर्देश दिया है. डीएम ने कहा है कि अयोग्य पाए गए 138 कोचिंग संस्थानों को नोटिस निर्गत करते हुए बंद करने निर्देश दिया गया है. अगर कोचिंग बंद नहीं किया जाता है तो प्रावधानों के तहत जुर्माना और कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page