Follow Us On Goggle News

Offline Board Exams 2022 : सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका, कैंसिल नहीं होगी CBSE, ICSE समेत अन्य ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Offline Board Exams 2022 : सुप्रीम कोर्ट ने CBSE, ISCE सहित सभी राज्य बोर्डों और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) द्वारा आयोजित की जाने वाली दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि इस तरह की याचिकाएं भ्रामक हैं और छात्रों को झूठी उम्मीद देती हैं.

 

Offline Board Exams 2022 : CBSE, ISCE 10वीं और 12वीं बोर्ड की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द कराने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) ने खारिज कर दी गई है. सुप्रीम कोर्ट में आज यानी 23 फरवरी 2022 को इस साल सीबीएसई ( CBSE ) आइसीएसई समेत अन्य विभिन्न राज्य बोर्डों के द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की.

याचिका को खारिज करते हुए, जस्टिस खानविलकर ने कहा, “ये याचिकाएं झूठी उम्मीदें पैदा करती हैं, अधिकारियों को निर्णय लेने दें. आप उस आदेश को चुनौती दे सकते हैं.” बोर्ड परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और सीटी रविकुमार की बेंच ने की.

 

 

यह भी पढ़ें :  STEM Mentorship Programme : आईआईटी दिल्ली ने स्कूली छात्राओं के लिए शुरू किया STEM मेंटरशिप प्रोग्राम, जानें क्या है खासियत

याचिकाकर्ता को फटकार भी लगाई :

सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड समेत अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर कराने के संबंध में कोई फैसला देने से इनकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में याचिकाकर्ता को फटकार भी लगाई. सर्वोच्च अदालत ने कहा कि ‘ये किस तरह की याचिका लगाई जा रही है और उन्हें पब्लिसिटी मिल रही है. इसे बंद होना होगा.

इस तरह की याचिका के साथ दोबारा न आएं, नहीं तो हर्जाना भरना होगा. स्टूडेंट्स और अथॉरिटी को उनके काम करने दीजिए.’ बेंच ने कहा कि ‘यह याचिका अपरिपक्व और गलत सलाह से प्रेरित है. बोर्ड अथॉरिटीज़ द्वारा अभी भी बोर्ड एग्जाम्स 2022 पर अंतिम निर्णय होना बाकी है. अगर उनके निर्णय नियमों और कानून के अनुसार नहीं हुए, तब प्रभावित लोग इसे चुनौति दे सकते हैं. तब आप हमारे पास आएं.’

 

CBSE, ISCE टर्म1 की परीक्षा हो चुकी है :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (आईसीएसई) द्वारा आयोजित होने वाली ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाओं के खिलाफ छात्रों ने पिछले हफ्ते यह याचिका दायर कर अदालत के हस्तक्षेप की मांग की थी. ध्यान देने योग्य बात यह है कि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड पहले ही टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर चुके हैं

यह भी पढ़ें :  Budget 2022 : डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी स्थापना, वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम एक्सपैंड, जानें आम बजट में एजुकेशन सेक्टर में क्या मिला लाभ?

 

cbse Offline Board Exams 2022 : सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका, कैंसिल नहीं होगी CBSE, ICSE समेत अन्य ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा.

 

Offline Board Exams 2022 to cancel or not? क्या ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा 2022 कैंसिल होगी? केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board), एनआईओएस बोर्ड एग्जाम (NIOS board) समेत अन्य स्टेट बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड पर नहीं कराने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में आज सुनवाई होगी. जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली बेंच मामले की सुनवाई हो रही है : 

 

LIVE NEWS & UPDATES :

  • 23 Feb 2022 02:12 PM (IST)

    एनआईओएस ने क्या कहा :

    एनआईओएस (NIOS) ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष जवाब पेश किया. इसमें कहा गया है कि ‘अप्रैल 2022 में एनआईओएस 10वीं 12वीं की परीक्षा (NIOS 10th 12th Exam 2022) कराने को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. इसमें कोविड प्रोटोकॉल्स का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

  • 23 Feb 2022 02:09 PM (IST)

    सुनवाई शुरू :

    फिजिकल बोर्ड एग्जाम कैंसिल करने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है. दोनों पक्षों की ओर से वकील अपनी दलीलें पेश कर रहे हैं. इसके अलावा बोर्ड्स की ओर से उनका रिप्रजेंटेशन प्रस्तुत किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें :  JNV Class 9th Admissions 2021: नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहाँ जानें पूरा डिटेल.

 

  • 23 Feb 2022 01:40 PM (IST)

    ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर अब से बस कुछ ही देर में सुनवाई शुरू होने वाली है.

  • 23 Feb 2022 01:07 PM (IST)

    2 बजे से होगी सुनवाई

    ऑफलाइन बोर्ड एग्जाम कैंसिल (Cancel Offline Board Exam 2022) करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज दोपहर 2 बजे से सुनवाई शुरू करेगा.

  • 23 Feb 2022 12:41 PM (IST)

    याचिकाकर्ता की ओर से वकील प्रशांत पद्मनाभन ने सुप्रीम कोर्ट से मामले की अर्जेंट लिस्टिंग की अपील की थी. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमणा (CJI NV Ramana) ने जल्द से जल्द सुनवाई की अपील स्वीकार करते हुए इसे जस्टिस एएम खानविलकर की बेंच के पास भेजा. सुनवाई आज, 23 फरवरी 2022 को होनी है.

  • 23 Feb 2022 12:22 PM (IST)

    असेसमेंट का दूसरा तरीका अपनाने की मांग :

    सभी एजुकेशनल बोर्ड्स के क्लास 10 और 12 के फिजिकल एग्जाम्स रद्द करने की मांग करते हुए चाइल्ड राइट्स एक्टिविस्ट अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने टॉप कोर्ट में रिट याचिका लगाई थी. उन्होंने मांग की है कि सर्वोच्च न्यायालय बोर्ड्स को ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा की जगह मूल्यांकन का वैकल्पिक फॉर्मूला जारी करने का निर्देश दे.

 

इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page