Follow Us On Goggle News

NVS Class 6 Result 2022: 10 जुलाई को आएगा नवोदय विद्यालय कक्षा 6 सेलेक्शन टेस्ट का रिजल्ट, जानें कैसे कर सकेंगे चेक.

इस पोस्ट को शेयर करें :

NVS Class 6 Admission 2022: जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए नवोदय विद्यालय समिति की ओर से लिस्ट जारी की जाएगी. रिजल्ट वेबसाइट- navodaya.gov.in पर जारी होगा.

Navodaya Class 6 Result 2022: जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के सेलेक्शन टेस्ट में शामिल होने छात्रों के लिए राहत की खबर है. सेलेक्शन टेस्ट का रिजल्ट 10 जुलाई को जारी होने वाला है. कक्षा 6 में एडमिशन के लिए रिजल्ट की घोषणा ऑफिशियल वेबासइट- navodaya.gov.in पर होगी. रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी होगी. इस लिस्ट में छात्र अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट देख सकते हैं. कक्षा 6 में एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट 30 अप्रैल 2022 को संबंधित जिले के नवोदय विद्यालय समिति(NVS) द्वारा आयोजित की गई थी.

नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी लिस्ट (NVS Selected Candidates List) के अनुसार, जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के सेलेक्शन टेस्ट (JNVST-2022) के माध्यम से जेएनवी में कक्षा-6 में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की प्रोविजनल सेलेक्शन लिस्ट जारी करने की तारीख 10 जुलाई 2022 है.

यह भी पढ़ें :  Top 10 Best Schools in Patna : पटना के आधुनिक सुविधाओं से संपन्न 10 ऐसे स्कूल जिनकी शिक्षा का स्तर है बेहतर.

 

NVS Class 6 Result: ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट

  1. रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट- navodaya.gov.in पर जाएं.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर New Admission के लिंक पर जाना होगा.
  3. इसके बाद NVS Class 6 Result 2022 के ऑप्शन पर जाएं.
  4. इसके बाद Check Result के लिंक पर जाएं.
  5. रिजल्ट का पीडीएफ खुलकर स्क्रीन पर आ जाएगा.
  6. इसमें अपने रोल नंबर सर्च करके रिजल्ट देखा जा सकता है.

 

 

NVS कक्षा 6 में एडमिशन

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में एडमिशन के लिए छात्रों को तीन खंडों – मानसिक क्षमता, अंकगणित क्षमता और भाषा कौशल पर आधारित एक प्रश्न पत्र दिया गया था. इसमें कक्षा 6 लिए चयनित अनंतिम उम्मीदवारों की लिस्ट के साथ navodaya.gov.in पर जारी करने की भी उम्मीद की गई है. 

रिजल्ट और चयनित उम्मीदवारों की सूची एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी. जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा, जेएनवीएसटी देश में 600 से अधिक जेएनवी में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. बता दें कि, इस परीक्षा में मानसिक क्षमता खंड के लिए कुल 40 प्रश्न, अंकगणित खंड पर 20 प्रश्न और भाषा अनुभाग के लिए 20 प्रश्न दिए गए थे. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र और उनके अभिभावक सेलेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट देख सकेंगे.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page