Follow Us On Goggle News

NTA NEET UG 2022: कितने नंबर पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, यहाँ देखें कितनी होगी कट-ऑफ.

इस पोस्ट को शेयर करें :

NTA NEET UG 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NTA NEET UG 2022) परीक्षा का आयोजन आज, 17 जुलाई 2022 को किया गया था. यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जो डॉक्टर बनना चाहते हैं. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश मिलता है. नीट परीक्षा 2022 (NTA NEET UG 2022) का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 तक किया गया था. इस साल नीट यूजी 2022 परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया है. नीट परीक्षा का एडमिट कार्ड (NTA NEET UG 2022) नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in और nta.ac.in पर जारी किया गया था. इस परीक्षा में भाग लेने वाले लड़के-लड़कियों विशेष ड्रेस कोड के साथ कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य किया गया था.

परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स को बता दें कि एग्‍जाम के क्‍वालिफाइंग मार्क्‍स हर वर्ष अलग होते हैं. ये उम्‍मीदवारों के पर्सेंटाइल पर निर्भर करता है. अपने स्‍कोर के आधार पर कैंडिडेट काउंसलिंग के माध्‍यम से मेडिकल कॉलेजों में अपने पसंद के कॉलेज में दाखिला पाते हैं. टॉप कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए स्‍कोर भी अच्‍छा होना चाहिए. अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में कम फीस पर मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं, तो स्‍कोर अच्‍छा होना बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं कितने स्‍कोर पर सरकारी कॉलेजों में दाखिला मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें :  NEET UG 2022: कल से शुरू होगा नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां करें आवेदन.

नोएडा में मेडिकल एडमिशन एग्जिक्‍यूटिव आयुषी पटेल ने aajtak.in से खास बातचीत में बताया कि जनरल कैटेगरी के लिए AIQ 15% कोटा के तहत सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए उम्‍मीदवार को 650 से अधिक स्‍कोर करना होगा. वहीं, स्‍टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों पर 600 से अधिक स्‍कोर वाले उम्‍मीदवार सरकारी सीट पर एडमिशन पा सकते हैं. OBC कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए भी यह स्‍कोर AIQ सीटों के लिए 640 और स्‍टेट सीटों के लिए 590 तक रह सकता है.

SC कैटेगरी के लिए AIQ काउंसलिंग में सरकारी सीट पाने के लिए 450 का स्‍कोर सुरक्षित माना जा सकता है जबकि स्‍टेट कोटा के लिए 385 तक का स्‍कोर जरूरी है. ST कैटेगरी के लिए 400 के स्‍कोर पर सरकारी सीट पर एडमिशन मिल सकता है.

एग्‍जाम कुल 720 नंबर का होता है, जिसे क्‍वालिफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 50 फीसदी और आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 40 फीसदी पर्सेंटाइल स्‍कोर करना होता है. बता दें कि यह कट-ऑफ बीते वर्षों के रिजल्‍ट और एडमिशन के आधार पर संभावित हैं. इस वर्ष की परीक्षा के रिजल्‍ट और कैटेगरी वाइस कट-ऑफ की जानकारी जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page