Follow Us On Goggle News

MP Board Results 2022 LIve : एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट कल आयेगा, छात्र यहां देख सकेंगे अपना परिणाम.

इस पोस्ट को शेयर करें :

MP Board 10th, 12th Class Result Date and Time : एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे 29 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. रिजल्ट कब, कहां और कैसे आसानी से देख पाएंगे इन सब की जानकारी आपकों यहां मिल जाएगी.

 

MP Board Results 2022 LIve  : एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार अब खत्म होने वाला है. बोर्ड ने रिजल्ट डेट की घोषणा कर दी है. जिसके अनुसार शुक्रवार 29 अप्रैल दोपहर 1 बजे 10वीं-12वीं के नतीजों ( (MP Board Result 2022) की घोषणा कर दी जाएगी. बता दें, मैट्रिक और इंटर दोनों के रिजल्ट एक साथ जारी किए जाएंगे.

रिजल्ट से पहले स्टूडेंट्स अपने पास कुछ जरूरी दस्तावेज जैसे रोल नंबर, रोल कोड अपने पास रख लें. इस परीक्षा में शामिल हो चुके स्टूडेंट्स कई माध्यमों से रिजल्ट देख सकते हैं. एमपी बोर्ड रिजल्ट (MP Board 10th, 12th Result) आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी.

यह भी पढ़ें :  BSEB 10th Scrutiny 2022: मैट्रिक परिणाम से असंतुष्ट स्टूडेंट्स करा सकेंगे स्क्रूटनी, चेक करें प्रोसेस.

 

MP Board Result 2022 ऐसे कर सकेंगे चेक :

स्टेप 1: रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाएंं.

स्टेप 2: होम पेज पर कक्षा 10 या कक्षा 12 के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: अपने क्रेडिंशियल दर्ज करें और लॉग-इन करें.

स्टेप 4: रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड करें.

स्टेप 5: रिजल्ट की एक कॉपी अपने पास सेव कर लें.

 

 

 

 

 

MP Board Marking Scheme इस फॉर्मूले से हुई मार्किंग :

मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए एमपी बोर्ड ने नई मार्किंग स्कीम (MP Board Marking Scheme) जारी की थी. इसके अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं के ऐसे विषय जिनमें प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट्स थे, उनके थ्योरी एग्जाम 80 मार्क्स के लिए गए है. इस 80 में से पास होने के लिए 33% यानी 26 अंक की जरूरत है. शेष 20 अंक प्रोजेक्ट के लिए आवंटित थे. कुल 100 अंकों की परीक्षा में एमपी बोर्ड पासिंग मार्क्स (MP Board passing marks) 33 अंक है.

यह भी पढ़ें :  Childrens Day 2021 : आज है पं. जवाहरलाल नेहरू की जयंती, जानिए इस दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है?

बता दें कि 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल व इंटरनल असेसमेंट के अंक पहले ही सबमिट हो चुके हैं. बोर्ड ने स्कूलों को 10 अप्रैल तक इनके अंक ऑनलाइन अपलोड करने का मौका दिया था. वहीं, यह भी जानकारी सामने आई कि एमपी बोर्ड की कॉपी चेक करने के लिए करीब 30 हाजार शिक्षकों को काम पर लगाया गया था.

 

रिजल्ट से पहले स्टूडेंट्स न लें मानसिक तनाव :

रिजल्ट से पहले अक्सर स्टूडेंट्स घबरा जाते हैं. मानसिक तनाव लेने लगते हैं, लेकिन स्टूडेंट्स को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. पॉजिटिव रहें और अच्छा सोचें. लेकिन फिर भी किसी तरह की कोई समस्या आती है तो मानसिक तनाव को दूर करने के लिए सरकार ने टोल-फ्री हेल्पलाइन (Helpline Number) सेवा शुरुआत की है. विद्यार्थी टोल-फ्री नंबर18002330175 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं. 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page