Follow Us On Goggle News

MP Board Result 2022 : इस दिन आएगी एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानिए परिणाम में क्यों हो रही देरी.

इस पोस्ट को शेयर करें :

MP Board Result 2022 : लाखों स्टूडेंट्स एमपी बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. एमपी बोर्ड की परीक्षा मार्च में सम्पन्न हुई थी. लेकिन परीक्षा के नतीजे अबतक जारी नहीं किए गए हैं. जानिए क्या है वजह :

 

MP Board Result 2022 : मध्य प्रदेश के लाखों स्टूडेंट्स एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं के नतीजे घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं. एमपी बोर्ड की मूल्याकंन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बस रिजल्ट जारी होने का इंतजार है. रिपोर्ट के मुताबिक, रिजल्ट 29 या 30 अप्रैल को घोषित की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे.

 

एमपी बोर्ड रिजल्ट डेट (MP Board Result Date) की आधिकारिक घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1.30 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया गया था और छह पेपरों में त्रुटियों के कारण परिणाम घोषणा प्रक्रिया में देरी हो रही है. एमपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा (MP Board ) 18 फरवरी से शुरू हुई थी और 10 मार्च, 2022 तक आयोजित की गई थी.

यह भी पढ़ें :  Career Tips : छात्र 12वीं के बाद क्या करें? यहाँ जानिए विभिन्न कोर्स एवं सरकारी नौकरी सहित पूरी जानकारी.

 

मूल्याकंन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है :

एमपी बोर्ड 2022 की कक्षा 12 की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च, 2022 तक आयोजित की गई थी. कक्षा 10, 12 दोनों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया मार्च में शुरू हुई थी. रिजल्ट डेट की जानकारी कई जगहों पर दी जाएगी. एमपी बोर्ड के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एमपी बोर्ड रिजल्ट डेट की जानकारी मिल जाएगी. वहीं mpbse.nic.in पर भी सभी अपडेट उपलब्ध कराए जाएंगे. रिजल्ट डेट की ऑफिशियल घोषणा आज-कल में घोषित कर दी जा सकती है.

 

ऐसे करें चेक एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 (How To check MP Board 2022) :

1.इसके बाद एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं.

2.होम पेज मौजूद रिजल्ट देखने के लिए मांगी गई जानकारी को दर्ज करें.

3. उसके बाद स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई देगा.

4. अपना स्कोर देखें और प्रिंटआउट निकाल कर देखें.

5. भविष्य के लिए संभाल कर रख लें.

 

इन वेबसाइट पर देख सकेंगे एमपी बोर्ड रिजल्ट :

mpbse.nic.in

यह भी पढ़ें :  BSEB 10th Result 2022 LIVE Update : आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट, यहां करें सबसे पहले चेक.

mpbse.mponline.gov.in

mpresults.nic.in

 

इस बार टॉपर्स की लिस्ट भी जारी होगी :

आपको बता दें कि बोर्ड इस बार 10वीं – 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा.पिछले दो साल से टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जा रही थी.कोरोना वायरस के चलते स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा दिए पास किया गया था. इस वजह से टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की गई थी. कोरोना के बीच एमपी बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की गई थी. जल्द ही अब स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म होने वाला है. ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे. साथ ही एमपी बोर्ड रिजल्ट अपडेट के लिए टीवी9 हिंदी के साथ बने रहें. यहां आपको सभी जानकारी मिल जाएगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page