Follow Us On Goggle News

MP Board12th Result 2022 Declared : एमपी बोर्ड ने जारी किया कक्षा 12वीं का रिजल्ट, इस साल 72.72% रहा पास परसेंटेज.

इस पोस्ट को शेयर करें :

MP Board 12th Pass Percentage 2022: एमपी बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल 12वीं का पास प्रतिशत 72.72 फीसदी रहा है. बोर्ड परीक्षा में लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर रहा है. इस बार 12वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है और पहला स्थान इशिता दुबे ने हासिल किए हैं.

 

MP Board 12th Pass Percentage 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) ने शुक्रवार को एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट (MP Board Class 10th Result 2022) जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उन्हें अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी. इसके साथ ही इस खबर में नीचे रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया गया है. उसपर क्लिक करके भी रिजल्ट देखा जा सकता है. या फिर दूसरे तरीकों से भी स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकते हैं. एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट यहां चेक करें.

 

छात्र छात्राएं बिना इंटरनेट एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं, या फिर टीवी9 हिंदी डिजिटल पर क्लिक करके भी सीधे अपने अंक देख सकते हैं. इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 72.72 फीसदी छात्र छात्राएं पास हुए हैं. हायर सेकेंडरी परीक्षा परिणाम की मेरिट लिस्ट में 93 छात्राओं और 60 छात्रों (कुल 153) ने स्थान पाया है. एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं के साथ ही बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट भी जारी किया है. इस साल इन परीक्षाओं के लिए 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था. रिजल्ट के जारी होने के बाद इन लाखों छात्र छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है.

यह भी पढ़ें :  CUET Exam Big Update: सरकार का बड़ा ऐलान! साल में दो बार होगी सीयूईटी परीक्षा.

 

इन वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट?

  • mpresults.nic.in
  • mpbse.mponline.gov.in
  • mpbse.nic.in

 

कैसे चेक करें कक्षा 12वीं का रिजल्ट?

  1. छात्र छात्राओं को सबसे पहले एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जाना होगा.
  2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें.
  3. कक्षा 10वीं के रिजल्ट को देखने के लिए ‘एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें.
  4. कक्षा 12वीं के रिजल्ट को देखने के लिए ‘एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद अपनी बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर दर्ज करें.
  6. इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देने लगेगा.
  7. यहां आप अपने अंक अच्छे से देख सकते हैं.
  8. सभी विषयों के अंक देखने के बाद चाहें तो मार्कशीट डाउनलोड कर लें.
  9. भविष्य की सुविधा के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें.

 

12वीं में सागर की इशिता दुबे ने किया टॉप :

एमपी बोर्ड की ओर से नतीजों में 12वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board 12th Topper list) में सबसे पहला स्थान सागर की रहने वाली इशिता दुबे में हासिल किया है. इशिता ने 500 में से 480 अंक हासिल किए हैं. इसके बाद दूसरा स्थान रोशिता सिंह ने हासिल किया है, जो रीवा की रहने वाली हैं. इसके अलावा रतलाम की रहने वाली अनुजा दीक्षित ने भी दूसरा स्थान हासिल किया है. दूसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को 500 में से 479 अंक हासिल किया है. इसके बाद तीसरे स्थान इंदौर के रहने वाले सजल जैन का नाम है, जिन्हें 500 में से 476 अंक मिले है.

यह भी पढ़ें :  IGNOU TEE Date Sheet: इग्नू दिसंबर टीईई परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां देखें टाइम टेबल.

कक्षा 10 में 59.54 फीसदी स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है. बताया जा रहा है कि लड़कियों ने लड़कों से अच्छा प्रदर्शन किया है. मेरिट लिस्ट में 55 लड़कियों और 40 लड़कों का नाम है.इस बार कुल 18 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था, जिसमें 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्र शामिल हैं.

 

 

 

कौन सा जिला टॉप पर रहा?

स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इन्दरसिंह परमार ने बताया, हायर सेकेंडरी में सबसे अधिक प्रतिशत अलीराजपुर जिले का 93.24 फीसदी रहा है और दूसरा स्थान जिला दमोह का 89.18 फीसदी रहा है. हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में इस वर्ष 72.72 फीसदी नियमित परीक्षार्थी, 32.90 फीसदी स्वाध्यायी परीक्षार्थी पास हुए हैं. नियमित छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 69.94 और नियमित छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 75.64 फीसदी रहा है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page