Follow Us On Goggle News

MP Board 10th Result 2022 Toppers List : एमपी 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी, छतरपुर की नैंसी और सतना की सुचिता ने किया टॉप.

इस पोस्ट को शेयर करें :

MP Board 10th Class Result Toppers List 2022: मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल की ओर से परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है. इस बार भी परीक्षा रिजल्ट में लड़कियों ने ही टॉप किया है. एमपी 10वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board 10th Toppers List) में पहला स्थान नैन्सी दुबे ने हासिल किया है. 

 

MP Board 10th Class Result Toppers List 2022 : मध्यप्रदेश 10वीं बोर्ड परीक्षा (MP 10th Board Result) के रिजल्ट जारी हो गए हैं. मध्यप्रदेश बोर्ड ने अपने तय समय पर परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस बार भी परीक्षा रिजल्ट में लड़कियों ने ही टॉप किया है. एमपी 10वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board 10th Toppers List) में पहला स्थान नैन्सी दुबे ने हासिल किया है. नैंसी छतरपुर की महाराजा बहु. उ.मा. उत्कृष्ट विद्यालय की छात्रा हैं. उन्हें 500 में से 496 अंक हासिल हुए हैं. इसके अलावा सतना की रहने वाली सुचिता पांडे ने भी पहला स्थान हासिल किया है, उन्हें भी 496 अंक मिले हैं. इसके अलावा दूसरे नंबर पर रीवा के आयुष मिश्रा ने दूसरा नंबर हासिल किया है. दूसरे नंबर राजगढ़ के पार्थ नारायण भी हैं. दूसरा स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को 500 में से 495 अंक मिले है.

यह भी पढ़ें :  BSEB 12th Result 2022: बिहार के शिक्षा मंत्री आज 3 बजे जारी करेंगे इंटर का रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक.

 

किन वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट?

  • mpresults.nic.in
  • mpbse.mponline.gov.in
  • mpbse.nic.in

 

कैसे चेक करें एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट?

  1. छात्र छात्राओं को सबसे पहले एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर जाना होगा.
  2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें.
  3. कक्षा 10वीं के रिजल्ट को देखने के लिए ‘एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें.
  4. कक्षा 12वीं के रिजल्ट को देखने के लिए ‘एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022’ लिंक पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद अपनी बोर्ड परीक्षा का रोल नंबर दर्ज करें.
  6. इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देने लगेगा.
  7. यहां आप अपने अंक अच्छे से देख सकते हैं.
  8. सभी विषयों के अंक देखने के बाद चाहें तो मार्कशीट डाउनलोड कर लें.
  9. भविष्य की सुविधा के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें.

 

लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों से बेहतर :

स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इन्दरसिंह परमार ने बताया, हाईस्कूल परीक्षा परिणाम 59.54 फीसदी रहा है. मेरिट लिस्ट में 55 छात्राओं और 40 छात्रों (कुल 95) ने स्थान पाया हैं. इस वर्ष भी छात्राओं ने छात्रों की तुलना में अधिक स्थान प्राप्त किया है. हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में सर्वाधिक पास प्रतिशत जिला दमोह 83.80 फीसदी और द्वितीय जिला अलीराजपुर का 82.44 फीसदी रहा है. इस वर्ष 59.54 फीसदी नियमित परीक्षार्थी, 19.49 फीसदी स्वाध्यायी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. बता दें इस साल परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड में हुआ था. फिर एक महीने तक कॉपी चेक होने के बाद 18 लाख से अधिक छात्र छात्राओं का रिजल्ट जारी किया गया है. परीक्षा में जो स्टूडेंट्स विफल होंगे, उन्हें एमपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी.

बता दें कि कक्षा 10 में 59.54 फीसदी स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है. बताया जा रहा है कि लड़कियों ने लड़कों से अच्छा प्रदर्शन किया है. मेरिट लिस्ट में 55 लड़कियों और 40 लड़कों का नाम है. एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं के साथ ही बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी जारी किया है. बता दें कि इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में पास प्रतिशत 72.72 फीसदी रहा है यानी करीब 72 फीसदी बच्चे ही पास हो पाए हैं. हायर सेकेंडरी परीक्षा परिणाम की मेरिट लिस्ट में 93 छात्राओं और 60 छात्रों (कुल 153) ने स्थान पाया है. इस बार कुल 18 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था, जिसमें 10वीं और 12वीं के छात्र शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :  Bihar School Open : कोरोना काल के लम्बे अंतराल के बाद आज से खुल रहे हैं स्कूल, इन नियमों का पालन करना है जरूरी.

 


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page