Follow Us On Goggle News

Maharashtra Board Exam 2022 : महाराष्ट्र बोर्ड के 5 और 7 मार्च को होने वाली 12वीं की परीक्षा स्थगित.

इस पोस्ट को शेयर करें :

Maharashtra Board Exam 2022 Update: 5 और 7 मार्च को होने वाली परीक्षा को स्थगित (Exam postpone) कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि 5 और 7 मार्च को होने वाली महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) परीक्षाएं स्थगित कर दी गई.

 

Maharashtra Board Exam 2022 : महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) परीक्षा 4 मार्च से शुरू होने वाली है. लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही 5 और 7 मार्च को होने वाली 12वीं की परीक्षा परीक्षा को स्थगित (Exam postpone) कर दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि 5 और 7 मार्च को होने वाली महाराष्ट्र राज्य बोर्ड की हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. अहमदनगर जिले के संगमनेर घाट के पास बुधवार सुबह परीक्षा के प्रश्नपत्र में आग लग गई. जिसके कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी. “ये कुल नौ डिवीजनों में से एक के लिए प्रश्न पत्र थे. यदि परीक्षा के लिए पर्याप्त दिन बचे होते तो पुनर्मुद्रण एक विकल्प होता. हालांकि 5 और 7 मार्च को होने वाली परीक्षा की नई तारीख नहीं घोषित की गई है.

यह भी पढ़ें :  UPTET Result 2022 : ये है यूपी टीईटी रिजल्ट की डेट, updeled.gov.in पर आसान स्टेप्स में करें चेक.

इंडियन एक्प्रेस की रिपोर्ट मुताबिक, कुल नौ डिवीजनों में से एक के लिए प्रश्न पत्र थे. यदि परीक्षा के लिए पर्याप्त दिन बचे होते तो रिप्रिटिंग एक विकल्प होता. इतना ही नहीं, परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के सामने प्रश्नपत्रों के बंडलों को खोलना पड़ता है. महाराष्ट्र राज्य बोर्ड के अध्यक्ष शरद गोसावी ने कहा, अब सभी डिवीजनों के लिए प्रश्न पत्रों का एक नया सेट प्रिंट करना होगा, जिसमें समय लगेगा. गोसावी ने कहा कि बोर्ड गुरुवार को परीक्षाओं पर अधिक स्पष्टता प्रदान करेगा.

2.5 लाख प्रश्न पत्र जल कर खाक :

इस आग में मराठी, हिंदी और अन्य छोटी भाषाओं सहित 25 विषयों के लगभग 2.5 लाख प्रश्न पत्र जल कर खाक हो गए. प्रश्न पत्र पुणे मंडल में यह घटना हुई तब ट्रक पारगमन में था. MSBHSE द्वारा जारी डेटशीट के अनुसार, कक्षा 12 परीक्षा 2022 4 मार्च से 30 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थी. जबकि HSC छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 14 फरवरी से 3 मार्च 2022 तक होनी है. वहीं, SSC यानी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 15 मार्च से होंगी.

यह भी पढ़ें :  Bihar Board Exam Urgent Alert : बिहार बोर्ड के छात्र 26 जनवरी से पहले करले ये काम, वरना नहीं दे पाएंगे मैट्रिक और इंटर की परीक्षा.

बता दें, महाराष्ट में स्टूडेंट्स सी परीक्षाओं के लिए ऑफ़लाइन मोड में आयोजित करने को लेकर विरोध किया था. छात्र मांग कर रहे थे कोरोना के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा ऑनलाइन प्रारूप में आयोजित की जाए.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page