Follow Us On Goggle News

KVS Admission 2022 : केंद्रीय विद्यालय के प्रथम वर्ग में एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी, यहां देखें लिस्ट.

इस पोस्ट को शेयर करें :

KVS Admission Class 1 third Merit List : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है. इसे अभिभावक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं.

 

KVS Admission 2022 : केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने केवी क्लास 1 एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. केवीएस की ओर से पहली कक्षा में एडमिशन के लिए बनाए गए ऑफिशियल एडमिशन पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर लिस्ट देख सकते हैं. केवीएस एडमिशन की पहली लिस्ट (KV Third Merit List) 3 मई को जारी की गई थी और दूसरी लिस्ट 6 मई को जारी हुई थी. केवीएस ने पहले ही घोषणा कि थी कि कक्षा 11 को छोड़कर सभी कक्षाओं में दाखिले 30 जून को समाप्त हो जाएंगे. केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) संगठन के एससी/एसटी और ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए एडमिशन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 मई 2022 से शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें :  IGNOU Admissions 2022 : इग्नू ने UG, PG कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाई.

 

ऐसे करें केवीएस तीसरी मेरिट लिस्ट (How To Check KV Third List) :

1.उम्मीदवार सबसे www.education.gov.in/kvs/ पर जाएं.

2.उसके बाद दूसरा पेज खुल जाएगा.

3.अब आपको होम पेज पर लॉटरी रिजल्ट सिस्टम दिखाई देगा.

4.अपने शहर और स्कूल का नाम डालें.

5.पीडीएफ में अपना नाम चेक करें.

 

एडमिशन की आयु सीमा बढ़ी :

बता दें, केवीएस केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya admission) ने एडमिशन की न्यूनतम आयु सीमा को 5 साल से बढ़ाकर 6 साल कर दिया है. एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र 6 साल करने का फैसला राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) और शिक्षा के अधिकार कानून (आरटीई) के प्रावधानों के अनुरूप किया गया है. KVS शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए कक्षा 1 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) की प्रक्रिया 28 फरवरी, 2022 से शुरू हो चुकी थी.

 

केवीएस एडमिशन के लिए इन डॉक्यूमेंट का होना जरूरी :

केवीएस जन्म प्रमाण पत्र- कक्षा 1 के लिए, जन्म प्रमाण पत्र के तौर में उम्र के प्रमाण का प्रमाण पत्र देना होगा. आधिकारिक बयान के अनुसार, जन्म तिथि का मूल प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद माता-पिता को वापस करना होगा. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), बीपीएल से संबंधित उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाण पत्र देना होगा. पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र सिविल सर्जन, पुनर्वास केंद्र या भारत सरकार द्वारा परिभाषित किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण पत्र की जरूरत होगी, जो बच्चे को प्रमाणित करता है कि विकलांग है. निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होगी.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page