Follow Us On Goggle News

JNV Class 9th Admissions 2021: नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहाँ जानें पूरा डिटेल.

इस पोस्ट को शेयर करें :

JNV Class 9th Admissions 2021 Registration: नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर शुरू हो गई है.

JNV Class 9th Admissions 2021 : नवोदय विद्यालय समिति, NVS ने लेटरल एंट्री के जरिए कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जेएनवी कक्षा 9 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार कक्षा 9 में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. केवल वे छात्र जो शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान जिले में सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, इस एंट्रेंस के लिए योग्य हैं.

JNV Class 9th Admissions 2021 के लिए ऐसे करें अप्लाई :

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए CLICK HERE TO SUBMIT ONLINE APPLICATION FORM FOR CLASS IX LATERAL ENTRY SELECTION TEST 2022. THE LAST DATE TO APPLY IS 31.10.2021 के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: इसके बाद Click here for Registration – Phase I पर क्लिक करें.
स्टेप 4: अब अपना राज्य, जिला, नाम, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें.
स्टेप 5: लॉग इन जनरेट होने के बाद यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें.
स्टेप 6: अब एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई हर जानकारी सबमिट करें.
स्टेप 7: आवेदन फीस जमा करें.
स्टेप 8: एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी कर अंत में कंफर्मेशन पेज का प्रिंट जरूर ले लें.

यह भी पढ़ें :  Jee Advanced Result 2021 : दिल्ली की काव्या बनी टॉपर, सिर्फ 19 फीसदी लड़कियों ने पास की जेईई एडवांस्ड परीक्षा.

नौवीं कक्षा में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षा शनिवार, 9 अप्रैल, 2022 को संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय/एनवीएस द्वारा आवंटित किसी अन्य केंद्र में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट की है. परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी/हिंदी होगा और छात्रों को ओएमआर शीट में जवाब देना होगा.

नवोदय विद्यालय के बारे में : राष्ट्रीय शिक्षा नीति-1986 के अंतर्गत ऐसे आवासीय विद्यालयों की परिकल्पना की गई है, जिन्हें जवाहर नवोदय विद्यालय का नाम दिया गया है और ये सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने में यथासंभव प्रयास करेंगे. यह महसूस किया गया है कि विशेष प्रतिभाशाली बच्चों की फीस देने की क्षमता को ध्यान में न रखते हुए उन्हें गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध कराकर समुचित अवसर प्रदान किए जाएं ताकि वे अपने जीवन में तेजी से आगे बढ़ सकें. ऐसी शिक्षा इन ग्रामीण विद्यार्थियों को अपने समकक्ष शहरी विद्यार्थियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सहायक होगी.

नवोदय विद्यालय अपने विद्यार्थियों को एक योग्यता परीक्षा के आधार पर चुनते हैं जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा ( JNV Class 9th Admissions 2021 ) कहा जाता है और जिसकी रचना, विकास और आयोजन पहले राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा किया जाता था, किन्तु अब इन परीक्षाओं का आयोजन केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाता है. यह परीक्षा प्रतिवर्ष अखिल भारतीय स्तर पर और जिला तथा ब्लॉक स्तर पर आयोजित की जाती है. यह परीक्षा विषयपरक एवं वर्ग-तटस्थ है तथा इसकी रचना इस प्रकार की गई है कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इससे ग्रामीण बच्चों को कोई असुविधा न हो.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page