Follow Us On Goggle News

IIT Madras Online Course : बैंकिंग, वित्तीय एग्जाम की तैयारी के लिए आईआईटी मद्रास ने लॉन्च किया Premier Banker कोर्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

IIT Madras online course : बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं की तैयारी के लिए आईआईटी मद्रास ने Premier Banker कोर्स लॉन्च किया है. प्रीमियर बैंकर कोर्स में 4-6 महीने के लिए होगा.

IIT Madras Online Course : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT Madras) ने डिजिटल कौशल अकादमी ने बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्रों में नौकरियों की तैयारी कर रहे छात्रों की मदद के लिए एक ऑनलाइन कोर्स (IIT Online Course) ‘प्रीमियर बैंकर’ शुरू किया है. प्रीमियर बैंकर कोर्स में 4-6 महीने के लिए 240 घंटे से अधिक का प्रशिक्षण शामिल होगा. पाठ्यक्रम के मॉड्यूल में छात्रों को तैयार करने के लिए सैकड़ों प्रश्न और कई कार्य होंगे. इस पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को मॉड्यूल के सफल होने के बाद शिक्षा केंद्र, IIT मद्रास से एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा. इच्छुक छात्र अधिक जानकारी IIT मद्रास डिजिटल स्किल्स (digital skills) एकेडमी की आधिकारिक वेबसाइट skillscademy.iitm.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही दूसरे या तीसरे वर्ष के स्नातक छात्र नामांकन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, उनके एडमिशन पर विचार किया जाएगा. बैंकिंग या वित्तीय सेवा क्षेत्र में पूर्व अनुभव को प्राथमिकता दी जाती है लेकिन ये अनिवार्य नहीं है. यह कोर्स बैंकिंग और वित्त, डिजिटल बैंकिंग, म्यूचुअल फंड, बैंकिंग और वित्तीय टूलकिट की गहन समझ, वित्तीय स्वास्थ्य के विश्लेषण और पूर्वानुमान के लिए गहन प्रशिक्षण और बैंकिंग और वित्त के मूलभूत सिद्धांतों पर पूरी तरह से आधारित होने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  UP Board Exam 2022 : 10वीं और 12वीं के लिए प्री-बोर्ड की तारीखों का एलान जल्द, देखें लेटेस्ट अपडेट.

बैंकिंग विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी ट्रेनिंग :

IIT मद्रास द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, अग्रणी बैंकों में दो दशकों के अनुभव के साथ आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. बालाजी अय्यर प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए नेतृत्व के तौर पर काम करेंगे और प्रैक्टिकल और उपकरण-आधारित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध बैंकिंग विशेषज्ञों के एक ग्रुप के साथ काम करेंगे.

आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने कहा ने कहा हमारा देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर तेजी से आगे बढ़ने के लक्ष्य के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि इस तरह के कार्यक्रम जल्द ही वित्त और बैंकिंग क्षेत्र की प्रशिक्षण कंपनियों में प्रमुख फैकल्टी की मदद से पेश किए जाएं.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page