Follow Us On Goggle News

CBSE 10th 12th Result 2022 : बड़ी खबर ! सीबीएसई रिजल्ट चेक करने के बदले नियम, अब छात्रों को इस खास नंबर की होगी जरूरत.

इस पोस्ट को शेयर करें :

CBSE 10th 12th Result 2022 Update : सीबीएसई रिजल्ट बहुत जल्द जारी होने वाला है. रिजल्ट से पहले डिजिलॉकर को लेकर जानकारी सामने आई है. अब स्टूडेंट्स अपने परिणाम डिजिलॉकर पर भी देख सकते हैं बस इसके लिए अकाउंट बनाने की जरूरत होगी.

 

CBSE 10th 12th Result 2022 : सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास एक और ऑप्शन मिल गया है. अब डिजिलॉकर के जरिए भी स्टूडेंट्स अपने परिणाम देख सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर पर जाकर अकाउंट बनाना होगा. रिजल्ट के साथ-साथ मार्कशीट भी उपलब्ध कराई जाएगी. मार्कशीट के लिए स्टूडेंट्स को पिन दर्ज करने की जरूरत होगी, ये पिन स्कूलों द्वारा प्राप्त होगी. डिजिलॉकर ने ट्विटर पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. साथ ही कहा है कि जल्द ही सीबीएसई रिजल्ट जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अब तैयार हो जाएं क्योंकि बहुत जल्द ही सीबीएसई रिजल्ट की डेट घोषित करेगा. स्टूडेंट्स के पास ऑफिशियल बोर्ड के अलावा और भी कई ऑप्शन हैं, जहां आप अपने परिणाम देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :  NEET UG Exam 2022 : नीट यूजी एग्जाम स्थगित ! अब इस दिन होगी परीक्षा? PIB ने इस सर्कुलर को बताया फर्जी.

 

कहां – कहां देख सकते हैं सीबीएसई रिजल्ट 2022 :

cbse.digitallocker.gov.in

cbse.gov.in

parikshasangam.cbse.gov.in

Umag App

 

कैसे बनाए डिजिलॉकर में अकाउंट :

सीबीएसई ने शुक्रवार को एक नोटिस जारी कर यह जानकारी दी है. स्टूडेंट्स के डेटा की प्राइवेसी और सुरक्षा मजबूत करने के लिए सीबीएसई इस 6 डिजिट की सिक्योरिटी पिन वाली व्यवस्था की शुरुआत की है. डिजिलॉकर अकाउंट एक्टिव होने के बाद स्टूडेंट्स जारी दस्तावेजों को सेक्सन में जाकरा डाउनलोड या एक्सेस कर पाएंगे.पहले सिक्योरिटी पिन स्कूलों को दिए जाएंगे. इसके बाद स्कूल उन्हें हर छात्रों को देगा. करियर की खबर यहां पढ़ें

स्टूडेंट्स को cbse.digitallocker.gov.in पर जाकर लॉग इन करना होगा.

इसके बाद उन्हें डाउनलोड पिन फाइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

पिन फाइनल डाउनलोड होने के बाद स्कूल इन्हें छात्रों को अलग अलग वितरित कर सकेंगे.

सिक्योरिटी पिन दर्ज करने के बाद स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

 

कब जारी होगा सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट :

सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट 2022 जुलाई के अंत जारी होने की उम्मीद की जा रही है. क्योंकि अबतक सीबीएसई ने ऑफिशियली कोई भी डेट नहीं घोषित की गई है. रिपोर्ट्स की माने तो जुलाई के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट की डेट घोषित की जा सकती है. रिजल्ट जारी होने से पहले डेट की घोषणा कर दी जाएगी. सीबीएसई द्वारा ट्विटर, सहित ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जानकारी दे दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  CBSE ICSE Offline Exam 2022 : 10वीं और 12वीं परीक्षा ऑफलाइन कराने के फैसले के खिलाफ याचिका पर 21 फरवरी को होगी सुनवाई.

 

How To Check CBSE Result 2022 :

ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. होमपेज पर CBSE Class 10 Result 2022 लिंक पर क्लिक करें. जरूरी डिटेल्स को फिल करें और सब्मिट करें. अब आप स्क्रीन पर 10वीं क्लास का रिजल्ट देख पाएंगे. स्कोरकार्ड को चेक करें और फिर इसे भविष्य में यूज के लिए डाउनलोड कर लें.


इस पोस्ट को शेयर करें :

You cannot copy content of this page