Follow Us On Goggle News

DU Cut Off 2021: डीयू ने ग्रेजुएशन कोर्स के लिए पहली कटऑफ लिस्ट की जारी, देखें कॉलेज की डिटेल्स.

इस पोस्ट को शेयर करें :

DU Cut Off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध हंसराज कॉलेज ने वर्ष 2021 की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की. कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) के लिए कटऑफ इस साल 100 फीसदी है.

DU Cut Off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी की, जिसमें एसआरसीसी और हिंदू कॉलेज जैसे कम से कम 6 कॉलेज शामिल हैं, जहां के कई कोर्स के लिए कटऑफ (DU Cut Off 2021) 100 प्रतिशत है.

डीयू से संबद्ध श्री राम कॉलेज ऑफ कामर्स ने अर्थशास्त्र (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) में, हिंदू कॉलेज और रामजस कॉलेज ने राजनीति शास्त्र (ऑनर्स) में, हिंदू कॉलेज और एसजीटीबी खालसा कॉलेज ने बीकॉम में, हंसराज कॉलेज और दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने कंप्यूटर विज्ञान (ऑनर्स) में और जीसस ऐंड मैरी कॉलेज ने मनोविज्ञान (ऑनर्स) कोर्स में शत प्रतिशत कटऑफ (100% Cut Off) की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें :  Delhi University First Cut Off : एक अक्टूबर को जारी होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट, इस तारीख से शुरू होंगे दाखिले.

शत प्रतिशत कटऑफ : दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के संबद्ध महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कटऑफ अधिक होने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा में 70 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत (DU Cut Off 2021) से अधिक अंक प्राप्त किया है. गौरतलब है कि वर्ष 2020 में लेडी श्रीराम कॉलेज ने तीन कोर्स- अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और मनोविज्ञान में बीए (ऑनर्स) के लिए शत प्रतिशत कटऑफ जारी की थी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी से सबद्ध महाविद्यालयों में आवेदन की प्रक्रिया चार अक्टूबर से शुरू होगी. इस साल करीब 2.87 लाख विद्यार्थियों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराया गया जो पिछले साल के 3.53 लाख आवेदन की तुलना में कम है. इनमें से भी सबसे अधिक उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड के हैं.

हंसराज कॉलेज की कटऑफ 100 प्रतिशत : हंसराज कॉलेज ने वर्ष 2021 की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी की. कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) के लिए कटऑफ इस वर्ष 100 फीसदी है. इसके बाद इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कटऑफ 99.75 फीसदी रहा.

यह भी पढ़ें :  JNV Class 9th Admissions 2021: नवोदय विद्यालय में कक्षा 9 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहाँ जानें पूरा डिटेल.

किरोड़ी मल कॉलेज ने जारी की पहली कट ऑफ : यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के कुछ कॉलेजों में से एक किरोड़ी मल कॉलेज ने भी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. पोलिटिकल साइंस (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स), बी कॉम और मैथ्स (ऑनर्स) के लिए सबसे अधिक कटऑफ 99.75 फीसदी है.

रामानुजन कॉलेज : रामानुजन कॉलेज में इस साल सबसे अधिक कटऑफ बीए (ऑनर्स) के लिए 99 फीसदी और उसके बाद बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 98.5 फीसदी (DU Cut Off 2021)  है. बीएससी ऑनर्स स्टैटिस्टिक्स, बीएससी ऑनर्स मैथमेटिक्स, बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए कटऑफ 98 फीसदी है.

100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्र जीसस एंड मैरी कॉलेज में साइकोलॉजी की पढ़ाई के लिए पात्र होंगे. कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी प्रोग्राम के लिए उच्चतम कटऑफ, यानी 100 प्रतिशत कटऑफ निर्धारित किया है.


इस पोस्ट को शेयर करें :
You cannot copy content of this page